scriptNavratri 2021 रोग मुक्ति वाली माता- रोते-रोते आते हैं, हंसते-हंसते जाते हैं… | Prayer to the mother for freedom from serious disease Navratri 2021 | Patrika News

Navratri 2021 रोग मुक्ति वाली माता- रोते-रोते आते हैं, हंसते-हंसते जाते हैं…

locationभोपालPublished: Oct 13, 2021 02:23:35 pm

Submitted by:

deepak deewan

गंभीर रोग से मुक्ति के लिए माता से गुहार

maa.png
भोपाल. देशभर में नवरात्रि उत्सव की धूम मची हुई है. नवरात्र 2021 के मौके पर patrika.com आप को बता रहा है मध्यप्रदेश के प्रमुख देवी मंदिरों के बारे में…। आइए आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के विख्यात महामाई माता मंदिर के बारे में जानते हैं. शहर के प्राचीन मंदिरों में शामिल महमाई का बाग स्थित इस मंदिर में दुर्गाष्टमी पर भक्तों की भीड लगी है.
महामाई माता मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का प्रमुख केंद्र है। इस मंदिर का इतिहास नवाबी दौर का है। यहां माता रानी की प्रतिमा स्वयंभू है। रोग, बीमारी सहित अनेक प्रकार की समस्याओं को लेकर श्रद्धालु यहां आते हैं और माता रानी कष्टों से मुक्ति दिलाती हैं। महामाई का बाग स्थित यह प्राचीन मंदिर सिद्ध स्थान है।
mahamai.jpg
यहां माता रानी की झांकी स्थापना का सिलसिला १९७५ में शुरू हुआ था। तब से यहां हर साल अश्विन नवरात्र में माता रानी की झांकी सजाई जाती है। आषाढ़ के महीने में भी श्रद्धालु बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। यह प्राचीन मंदिर रेलवे स्टेशन रोड ८० फीट रोड पर विद्यमान है। मंदिर में नीम के पेड़ के नीचे छोटी सी मढि़या में माता रानी विराजमान है।
इस क्षेत्र की पहचान इसी मंदिर के नाम महामाई का बाग के नाम से जाना जाता है। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। माता रानी यहां रोग बीमारी से बचाव करती है। मंदिर के राहुल माली ने बताया कि प्राचीन मढि़या की छत का काम भी के साथ और निर्माण कार्य किए जा रहे हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x84tpf5
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो