भीषण गर्मी से झुलसी राजधानी, 5 दिन में बारिश होने के आसार

भीषण गर्मी से झुलसी राजधानी, 5 दिन में बारिश होने के आसार

KRISHNAKANT SHUKLA | Updated: 12 Jun 2019, 11:24:35 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

13-14 जून को बारिश और तेज हवा चलने के आसार

भोपाल. इस साल जून में झुलसा देने वाली गर्मी का कहर जारी है। एक सप्ताह से पारा 45 डिग्री या इससे अधिक बना हुआ है। गर्मी के उच्चतम स्तर पर पहुंचने से मौसम वैज्ञानिक भी हैरान हैं। हालांकि इससे राहत की आस वायु तूफान से बनी है। इसके प्रभाव से 13-14 जून को बारिश और तेज हवा चलने के आसार हैं। मंगलवार को अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री दर्ज हुआ, जो सामान्य से सात डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 31.5 डिग्री रहा।

कल से प्री-मानसून हलचल, राहत की आस

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार प्री-मानसून एक्टिविटीज 13 से शुरू होंगी। वायु तूफान 14 जून को गुजरात के तटीय इलाकों से गुजरेगा, जिससे प्रदेश में कई स्थानों खासतौर पर पश्चिमी मप्र में आंधी-बारिश आ सकती है। 14 तारीख के बाद तापमान दो से तीन डिग्री की कमी का अनुमान है।

मौसम वैज्ञानिक का कहना

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एसके नायक ने बताया कि मैंने अपने कॅरियर में इतने लम्बे समय तक तापमान को उच्च स्तर पर बने रहते नहीं देखा। इसे अब तक की सबसे भीषण गर्मी कह सकते हैं।

बढ़ता जा रहा जल संकट

बारिश न होने से मध्यप्रदेश राजधानी सहित कई इलाकों में जल संकट गहराता जा रहा है। भोपाल का बड़ा तालाब लगभग सूख चुका है। पानी की समस्या से लगातार विवाद की स्थिती बनती जा रही है। लोगों का कहना है कि जल्द ही बारिश नही हुआ तो आने वाले समय में पानी की किल्लत और भी बढ जाएगी।

ट्रेन सफर कर रहे यात्री परेशान

प्रतापगढ़ से लखनऊ, भोपाल होते हुए लोकमान्य तिलक टर्मिनल जाने वाली उद्योगनगरी एक्सप्रेस का बी-3 कोच का एसी कानपुर से ही काम नहीं कर रहा था। यात्रियों ने झांसी में हंगामा किया, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। ट्रेन शाम 5.50 पर भोपाल पहुंची तो यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया। रेलवे ने तकीनीशियन बुलाकर कोच के एसी को ठीक कराया गया। ट्रेन सवा घंटे स्टेशन पर ही खड़ी रही।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned