script

2 दिन बाद प्री-मानूसन की एंट्री, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

locationभोपालPublished: May 19, 2022 01:01:27 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

लू से राहत पर तपिश बरकरार, 45 डिग्री के साथ नौगांव सबसे गर्म रहा….

capture.jpg

Pre-monsoon

भोपाल। राजधानी सहित प्रदेश भर में तापमान में गिरावट आने से लू से राहत मिली है, पर तपिश बरकरार है। बीते दिन नौगांव प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतर शहरों में तापमान 40 से 45 डिग्री के बीच रहा, सिर्फ पचमढ़ी, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर में ही तापमान 40 डिग्री से कम था। भोपाल में भी कभी तेज धूप तो कभी हल्के बादलों के बीच पारा 41.5 डिग्री रहा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले तीन दिनों तक गर्मी इसी तरह रहेगी। हालांकि इस दौरान एक दो दिन जबलपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बादल, गरज चमक की स्थिति बन सकती है।

तीन दिन बाद चढ़ेगा पारा

मौसम विभाग के मुताबिक विदर्भ से कर्नाटक तक टर्फ लाइन जा रही है। इससे जबलपुर संभाग में गरज चमक की स्थिति बनेगी। दो पश्चिमी विक्षोभ हैं। इससे 2-3 दिन पारा चढ़ेगा। तीन दिन बाद पारा फिर बढ़ेगा। इससे साफ है कि मध्यप्रदेश में प्री-मानसून की एंट्री दो दिन बाद हो सकती है। जबलपुर के रास्ते से यह आएगा। हालांकि, एंट्री बुधवार को होनी थी, लेकिन यह आगे बढ़ गया। बुधवार को जबलपुर-भिंड समेत कई जिलों में हल्के बादल छाए रहे। वहीं, धूप की चूभन भी कम हुई है। प्री-मानसून की दस्तक के बाद गर्मी से और भी राहत मिलेगी।

ऐसा रहा तापमान

नौगांव-45.2

ग्वालियर-44.7

खजुराहो-44.6

दमोह-44.4

सीधी-44.2

सतना–43.9

रीवा-43.6

टीकमगढ़-43.4

सिवनी-43.3

भोपाल-41.5

इसलिए होगी बारिश

बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम के कारण उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश से तमिलनाडु तक ट्रफ लाइन बन गई है। इससे मध्यप्रदेश के पूर्वी इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने बताया, प्रदेश के कुछ जिलों को छोड़ दें तो बाकी में लू चलने के आसार नहीं है। प्री-मानूसन की एंट्री भी दो दिन बाद हो सकती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ay3la

ट्रेंडिंग वीडियो