scriptखादी को नई पहचान देने की तैयारी, आकर्षक होने के साथ उिजाइन भी बदलेगी | Preparation to give new identity to Khadi | Patrika News

खादी को नई पहचान देने की तैयारी, आकर्षक होने के साथ उिजाइन भी बदलेगी

locationभोपालPublished: Oct 11, 2021 11:35:37 am

आमजन से डिजाइन मांगी सरकार ने, बेहतर डिजाइन होग पुरस्कृत

खादी को नई पहचान देने की तैयारी, आकर्षक होने के साथ उिजाइन भी बदलेगी

खादी को नई पहचान देने की तैयारी, आकर्षक होने के साथ उिजाइन भी बदलेगी

भोपाल। खादी अब को परम्परगत डिजाइन से बाहर निकालकर आकर्षक बनाए जाने के प्रयास शुरू हो गए हैं। प्रयास यह है कि इसे बड़े-बुजुर्र्गों के साथ युवा भी पहने। इसलिए इसकी डिजाइन को बेहतर बनाया जाएगा। इसमें भारतीय के साथ पश्चित परिधानों की मिक्स डिजाइन भी शामिल होगी। इसके लिए आमजन से डिजाइन और सुझाव मांगे गए हैं। यह डिजाइन सिर्फ 19 अक्टूबर तक स्वीकार की जाएंगीं। बेहतर डिजाइन को पुरुस्कत भी किया जाएगा। डिजाइन भेजने के लिए लोगों को राज्य सरकार के बेव पोर्टल एमपी डॉट मायजीओवी डॉट इन का उपयोग करना होगा।
खादी वस्त्रों का तैयार करने और इसे प्रमोट करने की जिम्मेदारी राज्य के खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के पास है। बोर्ड अब युवाओं को अधिक से अधिक जोडऩे का प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में नए और खूबसूरत डिजाइन के खादी वस्त्रों को बाजार में उतारने की तैयारी है। इसके लिए आमजन से नए डिजाइन मांगे गए हैं। जिससे आमजन का इससे जुड़ाव हो सके। इसी के तहत ऑनलाइन प्रतियोगिता आयेाजित की गई है। इनमें श्रेष्ठ तीन डिजाइन को आकर्षक पुरस्कार दिया जाएगा। श्रेष्ठ डिजाइन के लिए विभिन्न पैमाने तैयार किए गए हैं। इसमें भारतीय और पश्चिमी परिधानों का मिश्रण, सिलाई में सुविधाजनक, कपड़े का अनुकूलतम उपयोग, देश प्रदेा की रंगाई छपाई, संस्कृति को दर्शाने वाली डिजाइन का प्रयोग शामिल है।

ट्रेंडिंग वीडियो