उपभोक्ताओं को फिर लगेगा 'बिजली बिल' का झटका, अब बढ़े हुए आएंगे बिल

- बिजली कंपनियों ने की बिजली महंगी करने की तैयारी
- 6 फीसदी तक टैरिफ बढ़ाने की तैयारी

By: Ashtha Awasthi

Published: 21 Jan 2021, 01:28 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेशवासियों की जेब पर एक बार फिर से बिजली का बिल डाका डाल सकता है। दो प्रतिशत महंगी हो चुकी बिजली की दरों में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए छह प्रतिशत बढ़ोत्तरी की तैयारी है। एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी ने राज्य विद्युत नियामक आयोग में याचिका दायर कर दी है।

इस याचिका में सभी वर्ग के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली करीब 6 फीसदी तक महंगी किए जाने का प्रस्ताव दिया है। कंपनियों ने दाम बढ़ाए जाने का बड़ा कारण ढाई हजार करोड़ से अधिक का घाटा बताया है। अपने इस घाटे से उबरने के लिए अब बिजली कंपनियां बिजली उपभोक्ताओं पर बोझ बढ़ाने जा रही हैं।

bijali_bill_2157055_835x547-m.jpg

जानकारी के लिए बता दें कि दिसंबर में ही बिजली की दरों में 1.98 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई थी। उपभोक्ताओं की जेब पर प्रति यूनिट आठ से 15 पैसे का भार डाला गया है। अब नए टैरिफ याचिका में छह प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव है। राज्य विद्युत नियामक आयोग बिजली की दर बढ़ाने वाले इस याचिका पर प्रदेश की तीनों बिजली कंपनियों के स्तर पर आपत्तियों की सुनवाई करेगी। इसके लिए मार्च में कोई तारीख निश्चित हो सकता है।

वहीं जबलपुर शहर में इनकम टैक्स जमा करने वाले उपभोक्ताओं की बिजली सब्सिडी बंद करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के बाद जबलपुर संभाग के करीब 2 लाख उपभोक्ता प्रभावित होंगे।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned