scriptPreparations for running metro before 2023, Shivraj will launch in Bho | 2023 के पहले मेट्रो चलाने की तैयारी, शिवराज करेंगे भोपाल-इंदौर में शुभारंभ | Patrika News

2023 के पहले मेट्रो चलाने की तैयारी, शिवराज करेंगे भोपाल-इंदौर में शुभारंभ

-------------------------
- 19 नवंबर को भोपाल में मेट्रो डिपो और 26 नवंबर को इंदौर में मेट्रो डिपो का होगा शुभारंभ
-------------------------

भोपाल

Published: November 17, 2021 09:20:23 pm


भोपाल। राज्य सरकार ने विधानसभा चुनाव 2023 के पहले मेट्रो चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 19 नवंबर को भोपाल और 26 नवंबर को इंदौर में मेट्रो डिपो का शुभारंभ करेंगे। मेट्रो डिपो के लिए भूमिपूजन के साथ काम शुरू होगा, जो सितंबर 2023 के पहले पूरा कर लिया जाएगा। भोपाल में मेट्रो के लिए पहले रूट पर 2018 में एम्स से सुभाष नगर अंडरब्रिज तक 6.22 किमी लाइन पर सिविल वर्क शुरू हुआ था। तब, कांग्रेस की कमलनाथ सरकार थी, जिसके चलते मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास 2019 में तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया था। अब शिवराज सरकार इसे विधानसभा चुनाव २०२३ के पहले पूरा करके संचालित करना चाहती है। इस कारण पहले रूट के निर्माण का लक्ष्य उसी हिसाब से तय किया गया है। डिपो शुभारंभ के बाद तेजी से काम शुरू होगा।
-------------------------
भोपाल : मेट्रो प्रोजेक्ट का पहला रूट करीब 421 करोड रुपए का बनेगा। कुल प्रोजेक्ट की लागत करीब छह हजार करोड है। पहला रूट एम्स से सुभाष नगर तक 6.22 किमी रहेगा। इसमें एम्स के गेट नंबर 3 के पास मेट्रो डिपो निर्माण के लिए सीएम शिवराज भूमिपूजन करेंगे। एम्स से सुभाष नगर अंडरब्रिज तक एम्स, अलकापुरी, डीआरएम ऑफिस, हबीबगंज स्टेशन, डीबी सिटी, एमपी नगर जोन-1, आयकर भवन और सुभाष नगर अंडरब्रिज पर कुल आठ स्टेशन बनेंगे।
-------------------------
इंदौर :ं सीएम शिवराज 26 नवंबर को मेट्रो कॉरिडोर व डिपो के निर्माण शुरू करने को लेकर भूमिपूजन करेंगे। यहांं सुपर कॉरिडोर के दोनों ओर निर्माण होना है। इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट की लागत 7500 करोड है। कुल लंबाई 31.55 किमी है। पहले चरण में एयरपोर्ट से लेकर रोबोट चौराहे तक काम निर्माण कार्य चल रहा है। इसमें 16 स्टेशन रहेंगे, जबकि इसकी लंबाई 17 किमी रहेगी। यह चरण पूरा होने के बाद दूसरा चरण शुरू होगा।
-------------------------
Independence Day 2021 MP CM Shivraj Singh Speech 75th Independence Day
Independence Day 2021 MP CM Shivraj Singh Speech 75th Independence Day

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.