scriptआर्थिक रूप से कमजोरों को आला अधिकारी बनाने की तैयारी | Prepare to make financially vulnerable top executives | Patrika News

आर्थिक रूप से कमजोरों को आला अधिकारी बनाने की तैयारी

locationभोपालPublished: Jan 13, 2019 09:49:35 am

– जकात फाउंडेशन और वक्फ बोर्ड ने की तैयारी

news

आर्थिक रूप से कमजोरों को आला अधिकारी बनाने की तैयारी

भोपाल। आला अफसर बनने बेहतर कोचिंग की तलाश में कई कोचिंग्स जहां मोटी रकम वसूल रही हैं वहीं दूसरी ओर आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी भी महंगी कोचिंग ले पाएंगे। इसके लिए जकात फाउंडेशन और वक्फ बोर्ड की ओर से पहल की गई है। पिछले साल एक प्रयोग के तौर पर यहां से कुछ विद्यार्थियों को निशुल्क तैयारी कराई गई थी। इसके नतीजे बेहतर मिलने के बाद इसे आगे बढ़ाया जा रहा है। आर्थिक रूप से परेशान होनहार विद्यार्थियों को इसका फायदा मिल रहा है।
आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए ये पहल की गई है। इन्हें जेएफआई केे सहयोग से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जा रही है। स्टडी के साथ स्टडी मटेरियल निशुल्क मुहैया कराया जा रहा है। बच्चों को निशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने में जकात फाउंडेशन ऑफ इंडिया काम कर रहा है। इसके अध्यक्ष रिटायर्ड आईएएस डॉ. सैय्यद जफर महमूद हैं। राजधानी में वक्फ बोर्ड के साथ मिलकर ऐसे होनहार बच्चों को तालीम दी जा रही है। एक एग्जाम के जरिए संस्थान होनहार बच्चों का चयन करती है जिन्हें निशुल्क ट्रेनिंग दी जाती है। पिछले साल राजधानी से ऐसे 128 बच्चों का चयन हुआ। वक्फ बोर्ड पदाधिकारियों के मुताबिक तालीम को बढ़ावा देने के लिए ये प्रयास किया गया है।
चयनित विद्यार्थियों की तैयारी का उठाते हैं पूरा खर्च

मोती मस्जिद के पास ये सेंटर बना है। वक्फ बोर्ड की मदद से इसकी स्थापना की गई। जेडएफआई के को-कन्वीनर परवेज पारी ने बताया कि यहां आने वाले विद्यार्थियों को वे स्टूडेंट गाइड भी करते हैं जिनका सिलेक्शन हो चुका है। वे बताते हैं परीक्षा की तैयारी किस तरह से करती है। यहां से कोचिंग्स के लिए जिन विद्यार्थियों का चयन किया जाता है उसका खर्च जेडएफआई उठाती है।

तालीम को बढ़ावा देने के लिए ये प्रयास है। जेडएफआई और वक्फ बोर्ड की तरफ से इसकी पहल की गई है। बोर्ड ने स्टडी सेंटर के लिए जगह मुहैया कराई है।
डॉ. युनूस खान सीईओ वक्फ बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो