scriptpresident ramnath kovind made big deal arogya manthan program | आरोग्‍य मंथन कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की बड़ी बात, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने भी जताई सहमति | Patrika News

आरोग्‍य मंथन कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की बड़ी बात, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने भी जताई सहमति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्‍ट्रीय समागम केंद्र में आयोजित 'एक देश-एक स्वास्थ्य सेवा' पर आरोग्य मंथन कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

भोपाल

Updated: May 28, 2022 03:14:57 pm

भोपाल. तीन दिवसीय दौरे पर मध्य प्रदेश आए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को दौरे की शुरुआत राजधानी भोपाल से की। यहां कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, वैक्सीन ने मानव जीवन को बचाने में अहम भूमिका निभाई है। मैं दो दिन की विदेश यात्रा पर था। वहां दो देशों में कार्यक्रम थे। वहां के प्रधानमंत्री और डारेक्टर गवर्नर ने बताया कि, भारत वैक्सीन नहीं देता तो हमारी आधी आबादी खत्म हो जाती। सभी राज्यों में 85 फीसदी क्षेत्र में आरोग्य भारती सक्रिय हैं। पूरे देश की एक स्वास्थ्य सेवा के लिए वर्तमान सेवाओं को समझना होगा। दुनिया में उपलब्ध महंगे इलाज के बीच भारत में सस्ते उपचार की व्यवस्था की। यही वजह है कि, दिल्ली के अस्पतालों में देश ही नहीं विदेशों तक से इलाज के लिए मरीज आते हैं।

News
आरोग्‍य मंथन कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की बड़ी बात, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने भी जताई सहमति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्‍ट्रीय समागम केंद्र में आयोजित 'एक देश-एक स्वास्थ्य सेवा' पर आरोग्य मंथन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान राष्‍ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि, आरोग्य भारती आयुर्वेद के जरिए जनसेवा का अभिनंदनीय प्रयास कर रहा है। देश में मेडिकल टूरिज्म बढ़ रहा है, लेकिन ये भी सच है कि, जरूरत पड़ने पर उपचार की व्यवस्था को मजबूत करना है।

राष्ट्रपति कोविंद ने ये भी कहा कि, 2017 में घोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति के तहत सभी के आरोग्य की व्यवस्था करने का संकल्प है। इस ध्येय की प्राप्ति के लिए भारत सरकार निरंतर कार्य कर रही है। भारत में चिकित्सा की प्राचीन पद्धति रही है, जिससे विश्व को भी मार्गदर्शन मिला है। भारत ने दुनिया को योग, प्राणायम और व्यायाम के साथ आध्यात्मिक शक्ति का बोध कराया। हमें दैनिक दायित्वों का निर्वहन करने के साथ-साथ प्रकृति के अनुरूप और सरल जीवन शैली अपनानी चाहिये। इससे हमारा स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। योग को टालने के लिए कोई बहाना ठीक नहीं है। योग को लेकर कुछ लोग भ्रांतियां फैलाते हैं, जबकि निरोग रहने के लिए कोई भेदभाव या भ्रांतियां आड़े नहीं आना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Weather Update : केरल की दहलीज पर है मानसून, आपके राज्य में इस तारीख से शुरु होगी झमाझम बारिश

सीएम शिवराज ने कही ये बात

इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रपति को आंवले का पौधा भेंट कर और शाल ओढ़ाकर उनका स्‍वागत किया। इसके बाद अपने संबोधन में शिवराजने कहा कि, आपके विचार हमें प्रेरणा देते हैं। सिर्फ पहलवान बनने से काम नहीं चलता। मन, तन भी बलिष्ठ होना जरूरी है। प्रधानमंत्री ने प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित किया। इससे स्वास्थ्य सुधरेगा। हड्डी टूटने पर चूरन से काम नहीं चलेगा। वहां तो सर्जरी ही होगी। इसलिए सभी विधाओं पर मिलकर काम करना चाहिए। हमने तीनों पद्धतियों का उपयोग कोविड-19 से लड़ने के लिए प्रयोग किया। काढ़े का वितरण कर सबको उपयोग के लिए भी अनुरोध किया। योग से निरोग अभियान भी शुरू किया। आयुर्वेद, एलोपैथी और योग का भी हमने उपयोग किया। प्रदेश में जो आइसोलेशन में थे उन्हें ऑनलाइन योग सिखाया जाता था। आयुर्वेद भी था, एलोपैथी भी थी और योग प्राणायाम भी था।

राज्यपाल ने कही ये बात

वहीं, राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि, आज पिज्जा और कोल्डड्रिंक का जमाना है। जबकि, स्वस्थ रहने के लिए सात्विक भोजन जरूरी है। आरोग्य भारती के प्रयासों से चिकित्सा का खर्च कम होगा। इस कार्यक्रम में आयुष मंत्री रामकिशोर कांवरे और आरोग्य भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश पंडित मौजूद हैं। कार्यक्रम के दौरान आरोग्‍य भारती पत्रिका का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम में आरोग्य भारती के अध्यक्ष राकेश पंडित ने कहा कि, हमारी संस्था लोगों को स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करती है। प्रयोग जैसे जैसे होंगे मेडिकल कास्ट कम होगा।


ये रहेगा आगामी शेड्यूल

इसके अलावा राष्ट्रपति शनिवार को हमीदिया अस्पताल के नए भवन का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। यह कार्यक्रम मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति राजधानी में बनने वाले क्षेत्रीय श्‍वसन रोग संस्‍थान के अलावा प्रदेश के कुछ अन्‍य जिलों में नवीन स्वास्थ्य संस्था भवनों का भूमिपूजन भी करेंगे। राष्ट्रपति शनिवार को भी राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे और रविवार को महाकाल के दर्शन के लिए उज्जैन के लिए रवाना होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Udaipur Murder: आखिर क्यों कोर्टरूम से निकलते ही मोहम्मद मोहसिन को पहना दी एनआईए ने हथकड़ीChandrashekhar Guruji Murder: कर्नाटक में बेखौफ हुए अपराधी? जाने माने वास्तु शास्त्री की दिन दहाड़े चाकू मारकर हत्याMumbai Rain: IMD की बड़ी भविष्यवाणी, मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे भारी बारिश की संभावनापूर्वी अफ्रीका से भारत पहुंचा नैरोबी मक्खी का प्रकोप, उत्तर बंगाल और सिक्किम में सैकड़ों लोग संक्रमितफसल बीमा में बड़ा अपडेट, 29 जुलाई तक देनी होगी बोई गई फसल की अंतिम जानकारीAccident : 40 लाख रुपए कैश से भरी वैन ट्रक में जा घुसी, एक की मौत, चार घायल12 जुलाई को झारखंड जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, देवघर एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटननूपुर शर्मा के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट को 117 पूर्व जजों समेत बड़े अधिकारियों का ओपन लेटर, CJI को भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.