script

लेह के दौरे के बाद अब रीवा सोलर प्लांट का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

locationभोपालPublished: Jul 05, 2020 09:09:03 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का 10 जुलाई को होगा उद्घाटन

photo_2020-07-05_09-08-12.jpg

भोपाल। रीवा की बदवार पहाड़ी पर बने अल्ट्रा मेगा सोलर पॉवर प्लांट का उद्घाटन 10 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं। यह एशिया का सबसे बड़ा अल्ट्रा सोलर प्लांट माना जाता है। राज्य सरकार ने इसके उद्घाटन समारोह की तैयारी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री प्लांट का उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली से ऑनलाइन करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल रहेंगे। सीएम के दिल्ली से लौटने के बाद पीएम के कार्यक्रम की घोषणा की जा सकती है।
७५० मेगावाट बिजली का हो रहा उत्पादन
इस सोलर प्लांट से बिजली उत्पादन 2018 में शुरू हुआ था। अब तीन इकाइयों से 750 मेगावाट का उत्पादन हो रहा है। इसकी कुल बिजली उत्पादन का 24 फीसदी बिजली दिल्ली मैट्रो को आपूर्ति की जा रही है। लगभग दो साल से बिजली की आपूर्ति हो रही है। देश की राजधानी में मध्य प्रदेश की बिजली की डिमांड बढ़ गई है। रीवा के सौर ऊर्जा से दिल्ली की मेट्रो संचालन से रीवा का नाम एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय पटल पर आया है। ऊर्जा निगम के अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में मंदसौर, नीमच समेत तीन जिले में सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित किया जा रहा है।

25 हजार वोल्ट करंट से संचालित होगी ट्रेन
एनसीआरटीसी के अधिकारियों के अनुसार सौर ऊर्जा से लाइट, पंखा तो चलता ही है। कार्यालयों में इसका प्रयोग होने लगा है। उससे ट्रेन की गतिविधियों को संचालित करना। सौर ऊर्जा को ट्रांसफार्मर में बदल कर इतनी बिजली सप्लाई की जा सकती है। जिससे गति प्रभावित किए बिना ही ट्रेन का इंजन चलता रहे। करीब 25 हजार वोल्ट के बिजली करंट से ट्रेन संचालित होगी। इतनी बिजली सौर ऊर्जा से ही दी जा सकती है। इस लिए मेट्रो जिन तकनीको को अपना रहा है। उससे बेहतर तकनीक और तरीकों को रैपिड रेल में प्रयोग किया जाएगा।

वल्र्ड बैंक ऑफ इंडिया के ट्रिवटर हैंडल
वल्र्ड बैंक ऑफ इंडिया के ट्रिवटर हैंडल में इसी साल चार जून को दी गई जानकारी के अनुसार 60 फीसदी दिल्ली मेट्रो का संचालन सौर्य ऊर्जा से होता है। दिल्ली मेट्रो प्रतिदिन 373 किमी सौर ऊर्जा से चलती है। दिल्ली मेट्रो को वह सौर ऊर्जा मध्य प्रदेशके रीवा स्थित मेगा सोलर प्लांट से मिलता है।

ट्रेंडिंग वीडियो