अच्छी खबर : अब 'पैथोलॉजी लैब' और 'प्राइवेट अस्पतालों' में भी होगा कोरोना टेस्ट

पैथोलॉजी लैब आईसीएमआर के पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं...

By: Ashtha Awasthi

Published: 27 Jul 2020, 12:11 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना (corona test) का संक्रमण अब गली-मोहल्‍ले तक पहुंच गया है। पॉश क्षेत्र हो या फिर सकरी गलियां कोरोना का एक- दो मरीज मिल ही रहे है। शहर में अब ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहां कोरोना का मरीज ना मिला हो। इन सबके बीच अब मध्यप्रदेश में अब जल्द ही प्राइवेट अस्पतालों और पैथोलॉजी लैब में कोरोना टेस्ट हो सकेगा।

बता दें कि इसके लिए मध्य प्रदेश में भी रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid antigen test) की तैयारी शुरू कर दी गई है। अभी सरकार ने कोरोना जांच के लिए रेट तय नहीं किए हैं। जो भी प्राइवेट अस्पताल और पैथोलॉजी कोरोना टेस्ट करना चाहते है तो वे इसके लिए आईसीएमआर के पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन कराने के बाद हॉस्पिटल और लैब को एक क्रैडेंशियल लॉगिन मिल जाएगा। आईसीएमआर ने हरियाणा के मानेसर स्थित एसडी बायोसेंसर कंपनी को मध्यप्रदेश में टेस्ट किट सप्लाई करने के लिए अधिकृत किया है। जानकारी के मुताबिक इस कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट 15 से 30 मिनट में आ जाएगी।

जांच की सभी रिपोर्ट की आईसीएमआर पोर्टल पर रियल टाइम एंट्री करना होगी। जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर दोबारा टेस्ट आरटी पीसीआर से कराया जाएगा। दोबारा टेस्ट की जिम्मेदारी प्राइवेट अस्पताल और लैब की होगी। टेस्ट में प्रयोग होने वाली एक टेस्ट किट की कीमत 450 रुपए है लेकिन 12 प्रतिशत जीएसटी के साथ यह किट 504 में उपलब्ध होगी। हालांकि अभी सरकार की तरफ से जांच को लेकर कोई कीमत तय नहीं की गई है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned