समस्याओं का समान रूप से किया जाए निराकरण

चेंजमेकर विजन मध्य विधानसभा...

By: praveen malviya

Updated: 15 Oct 2018, 06:23 PM IST

भोपाल। सबसे पहली बात तो मैं यह कहना चाहूंगा कि पार्टी का जो विजन है वही मेरा विजन है, यदि पार्टी मुझे मौका देती है तो मैं उसी अंदाज में काम करुंगा, जैसा पहले कर चुका हूं। मैं जनता के लिए नया नहीं हूं,जनता मेरे काम करने का तरीका और काम देख चुकी है।

विधायक रहने के दौरान जो काम कराए जनता उन्हें आज भी याद करती है। (युवाओं से जुड़ाव और खेलों के बारे में पूछने पर बताया ) विधायक रहने के दौरान पूरे इलाके के एक-एक खेल मैदान में काम कराया। खेल मैदान और युवाओं से जुड़ाव है वहीं सीवेज, सड़क, जलप्रदाय जनता के बड़े और गंभीर मुद्दे हैं जो हमेशा मेरी प्राथमिकता में रहे हैं।

- धु्रव नारायण सिंह,
संभावित उम्मीद्वार- भाजपा

मध्य विधानसभा में नए और पुराने शहर दोनों के हिस्से आते हैं, इनकी कुछ समस्याएं एक है कुछ अलग-अलग। आने वाले पांच सालों को लेकर मेरा विजन है कि जिन इलाकों में जलसंकट है उसे प्राथमिकता से हल करवाउंगा। इलाके में बड़े बाजार है जिनके व्यापारियों की कई समस्याएं है।


सबसे बड़ी समस्या जीएसटी की है, कांग्रेस विधानसभा में प्रस्ताव पारित कराएगी कि जीएसटी का सरलीकरण किया जाए। बाजार के बाद पुराने भोपाल की बड़ी समस्या सीवेज, पानी और अतिक्रमण की है, पिछले पांच सालों में इन पर बिल्कुल काम नहीं हुआ। इसे हल कराउंगा।

रोजगार पूरे क्षेत्र के युवाओं की समस्या है जिसके नए रोजगार पैदा करने होंगे। स्लम एरिए में रहने वालों की जमीन छीनकर सरकार ने मकान देने के नाम पर उन्हें कर्जदार बना दिया है और अब उन्हें मकानों से भी बेदखल करने की कोशिश कर रही है। गरीबों को सरकारी अनुदान देते हुए उनके देयक खत्म करवाएंगे।

- पीसी शर्मा
संभावित उम्मीद्वार- कांग्रेस

मध्य विधान सभा के लिए मेरा सबसे पहला एजेंडा सभी जाति धर्म के लोगों को साथ लेकर चलने का रहेगा। सभी क्षेत्रों की समस्याओं का समान रूप से निराकरण किया जाए, ऐसी नीति होनी चाहिए। इलाके में बेरोजगारी बड़ी समस्या है। क्षेत्र में कुछ इलाकों को फूड जोन के रूप में विकसित करके युवाओं रोजगार का आधारभूत साधन उपलब्ध कराया जा सकता है।

परिवहन और पर्यावरण इलाके की बड़ी समस्याएं हैं। यातायात सुचारू करने के लिए सड़कों का सर्वे करके कई मार्ग वन वे किए जाने की जरुरत है वहीं घनी इमारतों के बीच खाली पड़े छोटे भूखण्डों पर ही घना पौधरोपण कराकर पुराने शहर के फेफड़े तैयार किए जाने की मेरी योजना है।

 

इसके अतिरिक्त शिक्षा व्यवस्था का आधुनिकरण मेरे एजेंडे में सबसे ऊंचे पायदान पर होगा। प्राथमिक कक्षाओं से स्मार्ट क्लास सहित शासकीय स्कूलों का स्तर सुधारना लक्ष्य रहेगा। इसी तरह शासकीय अस्पतालों की व्यवस्थाएं सुधारने के साथ छोटी बस्तियों तक क्लीनिक उपलब्ध कराने पर जोर रहेगा, यदि बीमारी क्लनिक से आगे भेजने लायक होगी तब ही मरीज को सरकारी अस्पताल भेजा जाएगा इससे सरकारी अस्पतालों में लगने वाली कतारें छोटी होंगी।

- अमीन राजा, चेंज मेकर , मध्य क्षेत्र विधानसभा

चाहे आप न्यू भोपाल में रहे या ओल्ड सिटी में पूरे मध्य क्षेत्र में कहीं भी पानी की सप्लाई ठीक नहीं है। मैं सबसे पहले पानी के वितरण को सही करुंगा। सड़कों की हालत के सुधार के लिए काम करुंगा। पूरी विधानसभा में एक चीज ऐसी है जिसके चलते गरीब सबसे ज्यादा परेशान है, वह है राशन कार्ड। इलाके में जनस पर्क के दौरान पता चला कि जब वे कार्ड बनवाने जाते है तो उनसे पांच-पांच हजार रुपए की रिश्वत मांगी जाती है। मैं अधिकारियों से चर्चा कैंप लगवाकर राशन कार्ड बनवाउंगा। पूरे मध्यक्षेत्र में पार्किंग की व्यवस्था खराब है। पूरे इलाके में सबसे बेहतर 10 न बर की पार्किंग कही जा सकती है, लेकिन वहां की स्मार्ट पार्किंग भी अधूरी है, लोग सड़कों पर वाहन लगाते हैं, जबकि जहांगीराबाद और चौक में तो पार्र्किंग की व्यवस्था ही नहीं है। लोगों के बिजली के बिल बेहद ज्यादा है, उनके बिल माफ कराने की कोशिश करंगा। जो इमानदारी से बिल भी रहा है वह भुगत रहा है। तेजी से दौडऩे वाले मीटर की शिकायत मिलते ही उनकी जांच होगी, मीटर बदले जाएंगे। अच्छे स्वास्थ्य केन्द्र और शासकीय स्कूल बनवाने का प्रस्ताव बनाउंगा।

अपनी निधि से मोहल्ला क्लीनिक कोशिश करुंगा। वृद्ध, दिव्यांग और विधवाओं की पेंशन तीन सौ से बढ़ाकर 2500 कराने की मांग करुंगा। चौराहें पर लगने वाले जाम से निजात के लिए कई जगहों पर लाई ओवर की जरूरत है।

क्षेत्र में व्यवस्थित आधारभूत ढ़ांचे को विकसित करने के लिए दिन-रात जुटकर काम करुंगा। युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए योजनावद्ध करुंगा। आंगनवाडिय़ों को आध्ुानिक करेंगे, उनमें सुविधाएं बढ़ाएंगे। सभी वर्गों का ख्याल रखा जाएगा सभी इलाकों में समान विकास होगा।

- फराज खान, आप अधिकृत प्रत्याशी मध्य विधानसभा

praveen malviya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned