scriptशिक्षा विभाग की अधूरी तैयारी, बेरोजगारों से छल | process on incomplete information | Patrika News

शिक्षा विभाग की अधूरी तैयारी, बेरोजगारों से छल

locationभोपालPublished: Aug 04, 2018 10:37:08 am

शिक्षा विभाग ने अतिथि शिक्षकों को ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत जो स्कूल खाली बताए वास्तविकता में उनमें खाली पद ही नहीं है। विभाग के जिम्मेदारों ने जानकारी अपडेट किए बिना प्रक्रिया शुरू कर दी। ऐसे में अब सैकड़ों अभ्यर्थी और शिक्षक स्कूल दर स्कूल भटक रहे हैं। राजधानी सहित पूरे प्रदेश में ये स्थिति है।
 
 

news

शिक्षा विभाग की अधूरी तैयारी, बेरोजगारों से छल

भोपाल. ऐसे एक दो नहीं बल्कि सैकड़ों लोग हैं। ये जो काम कर रहे हैं उसे पाने के लिए अब स्कूल दर स्कूल भटक रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने अतिथि शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन व्यवस्था तो शुरू कर दी लेकिन उसका रिकार्ड अपडेट नहीं किया।

ऐसे में उन स्कूलों में भी ऑनलाइन पद खाली बता दिए जहां शिक्षकों की जरूरत ही नहीं। राजधानी में करीब 600 अतिथि शिक्षक हैं। वास्तविक और पोर्टल के आंकड़े अलग-अलग होने के कारण किसे सही माने ये समस्या खडी हो गई है।

केस- 1

ऑनलाइन प्क्रया के तहत सारिका जैन ने संस्कृत शिक्षक के लिए आवेदन किया। उन्हें राजधानी के 14 स्कूलों में जगह बताई गई। लेकिन ये स्कूल पहुंची तो पता लगा पद खाली ही नहीं है। ये स्थिति सभी स्कूलों में बनी।

 

केस 2

पांच साल से जहांगीराबाद में नूरजहां उर्दू विषय पढ़ा रही हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत अब उस स्कूल में कोई खाली पद ही नहीं बताया गया जहां वे अब तक थी। जबकि प्रायार्य वहां पद होने की बात कह रहे हैं। प्रक्रिया केे तहत ये अब बेरोजगार हो गई हैं।

 

स्कूलों की पुरानी जानकारी भेजने से बढ़ी परेशानी, पहुंच रहीं शिकायतें

स्कूलों में विषयवार शिक्षकों के खाली पदों का सही ब्यौरा जिलों से न भेजे जाने के कारण ये परेशानी आ रही है। जिला स्तर पर जो जानकारी दी गई उसे अपडेट ही नहीं किया गया। यही कारण है कि जिन स्कूलों में पद ही नहीं उनमें भी अतिथि शिक्षकों को नौकरी के लिए भेजा जा
रहा है।

 

जिले में एक हजार से ज्यादा सरकारी स्कूल हैं। इनमें से जहां खाली पद हैं उन पर अतिथि शिक्षकों के जरिए शिक्षण व्यवस्था की जा रही है। राजधानी में तो इनकी संख्या कम है लेकिन आसपास के ग्रामीण इलाकों में बढ़ी संख्या में अतिथि शिक्षकों के भरोसे काम चल रहा है। इनमें परेशानी सबसे ज्यादा है। गलत जानकारी होने से स्कूल दर स्कूल अभ्यर्थी भटक रहे हैं।

ये है प्रक्रिया
लोक शिक्षण संचालनालय में 27 जुलाई को आदेश जारी किया। जिसके तहत अतिथि शिक्षकों की ऑनलाइन भर्ती की प्रक्रिया रखी गई। इससे पहले तक स्कूल स्तर पर प्राचार्य को ही इसके अधिकार थे। इस आदेश के बाद जो जानकारी दी गई उसके तहत कई ऐसे मामले भी आए स्कूल में शिक्षक काम करने के बाद भी उन्हें खाली बताया गया।

आनन फानन बुलाई बैठक
गलती सामने आने के बाद मामले विभाग ने आनन फानन बैठक बुलाई हैं। इसमें प्रचार्यों को तलब किया गया है। इनके जरिए जानकारी लेकर इसे सुधारा जाएगा। जिम्मेदारों ने बताया कि उनके पास इस संबंध में अब तक कई शिकायतें आ चुकी हैं।

ये समस्या आ रही है। जिस समय शिक्षकों ने आवेदन किया था उस दौरान पद खाली थी। बाद में इन खाली पदों पर नई भर्ती हो गईं। इस कारण परेशानी है। मामले में प्रचार्यों से जानकारी मांगी जा रही है।
धर्मेन्द्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी

इस तरह के कई मामले सामने आए हैं। जिलों ने स्कूलों की पुरानी जानकारी भेज दी। इसी के आधार पर ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत स्कूल आवंटित हो रहे हैं। इस गलती से जहां कई अतिथि शिक्षक परेशान हैं वहीं जिनकी नई भर्ती होना है वे भी भटक रहे हैं।
उपेन्द्र कौशल, अध्यक्ष मप्र अध्यापक संगठन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो