scriptसड़कों की गारंटी और बनाने वाले ठेकेदारों के नाम के बोर्ड अब रोड पर लगेंगे | proof of Guarantee on road with contracter name will shows on board | Patrika News

सड़कों की गारंटी और बनाने वाले ठेकेदारों के नाम के बोर्ड अब रोड पर लगेंगे

locationभोपालPublished: Aug 28, 2019 05:48:07 pm

धूप खिलने के बावजूद किसी भी विभाग ने नहीं ली सड़कों की सुध,लोगों को मिल सकेगी सड़क की पूरी जानकारी …

road_mark.jpg
भोपाल। सड़कों की व्यवस्था दुरुस्त कराने के लिए कलेक्टर ने बैठक कर सीपीए, पीडब्ल्यूडी और नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपनी सड़कों पर बोर्ड लगाएं ताकि जनता को पता चले कि सड़क की गारंटी कितनी है।
कलेक्टर के इस निर्देश का पालन सिर्फ सीपीए ने किया है। सीपीए ने अपनी एक दर्जन सड़कों पर बोर्ड लगाकर फोटो कलेक्टर को भेज दिए हैं। नगर निगम और पीडब्ल्यूडी ने कलेक्टर के निर्देश का पालन नहीं किया है। इससे साफ होता है कि अधिकारी कलेक्टर के निर्देश को लेकर भी गंभीर नहीं हैं। मंगलवार को धूप खिलने के बाद भी विभागों ने अपनी सड़कों के पैचवर्क शुरू नहीं किए। कोलार की एक दो सड़कों पर मुरम डालकर पल्ला झाड़ लिया।
शहर में नगर निगम के पास 3 हजार 879 किलोमीटर की सड़कें हैं। इसी प्रकार पीडब्ल्यूडी के पास 531 और सीपीए के पास 132 किमी की सड़कें हैं। इसमें से निगम की 800 किमी सड़कें खराब हो चुकी हैं, पीडब्ल्यूडी की 50 किमी और सीपीए की 16 किमी की सड़कों में गडढे बन चुके हैं।
इन सड़कों को लेकर कलेक्टर दो बार कलेक्टोरेट में बैठक कर चुके हैं। मंगलवार को मौसम खुलने के बाद भी किसी विभाग ने दिलचस्पी नहीं दिखाई या ये कहें कि वे अभी पूरी तरह से गड्ढे भरने के लिए तैयार ही नहीं थे।
बोर्ड पर नहीं है ठेकेदार का नंबर
दरअसल सड़कों पर बोर्ड लगाने के पीछे मंशा ये थी कि उसमें सड़क की गारंटी, कितनी समयावधि, कितनी लागत और किस ठेकेदार ने बनाई है उसका मोबाइल नंबर भी डाला जाए। लेकिन सीपीए की तरफ से जो जानकारी दी गई है उसमें सिर्फ सड़क की लागत, ठेकेदार का नाम और गारंटी समाप्त होने की जानकारी दी है।
धूल से हुई लोगों को परेशानी
मौसम खुलने से एक दिन में ही सड़कों पर धूल उडऩे लगी है। होशंगाबाद रोड पर ही धूल से लोग परेशान हुए यही हाल कोलार, बावडिय़ा की सड़कों का रहा है। अगर अधिकारी पहले से सड़कों का पेंचवर्क करने की प्लानिंग करते तो मंगलवार को मौसम खुलने के बाद काम शुरू हो सकता था।
इन सड़कों की जानकारी भेजी है…
: कलियासोत पुल से बावडिय़ा कला गांव तक मास्टर प्लान की सड़क।
: आरआरएल से एम्स के समीप सकेत नगर तक मास्टर की सड़क।
: 9बी, साकते नगर से अलका पुरी की सड़क, शक्ति नगर होते हुए, कोलार रोड एनएच-12 एवं कलियासोत नहर के समानान्तर मास्टर प्लान की सड़क।
: महात्मागांधी चौराहे से विवेकानंद चौराहे तक मार्ग का चौड़ीकरण कार्य (दो लेन से चार लेन )।

शहर की सड़कें जल्द दुरुस्त कराएंगे…
कुछ सड़कों पर बोर्ड लगाकर फोटो भेजे हैं। सड़क के गड्ढों को लेकर पैचवर्क शुरू कराने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही सड़कें दुरुस्त कराई जाएंगी।
– तरुण पिथोड़े, कलेक्टर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो