scriptproperty tax payers in bhopal municiple corporation area | भोपाल में अब बढ़ जाएंगे एक साथ पांच लाख करदाता, 200 करोड़ रुपए की होगी वसूली | Patrika News

भोपाल में अब बढ़ जाएंगे एक साथ पांच लाख करदाता, 200 करोड़ रुपए की होगी वसूली

- लोगों से नहीं हो पा रही टैक्स वसूली
- संपत्तिकर व जलदर पूरा वसूल नहीं पा रहे, आय बढ़ाने आमजन पर बढ़ा रहे टैक्स का भार

भोपाल

Updated: April 07, 2022 08:16:03 pm


भोपाल. नगर निगम प्रशासन संपत्तिकर व जलदर समेत अन्य टैक्स की पूरी वसूली नहीं कर पा रहा है। इसका नुकसान आमजन व ईमानदार लोगों को हो रहा है। आय बढ़ाने के नाम पर निगम इनपर लगातार टैक्स का बोझ बढ़ा रहा है। वर्ष 2021 में संपत्तिकर को कलेक्टर गाइडलाइन से जोड़कर संपत्तिकर में 10 से 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर ली, जबकि मौजूदा वर्ष में जनदर में 15 से 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी।
इस समय भी नगर निगम के संपत्तिकर खाते सवा तीन लाख के आसपास ही बने हुए हैं, जबकि नल कनेक्शन दो लाख के करीब है। ये स्थिति तब है, जब शहर में मकानों की संख्या सवा पांच लाख के करीब पहुंच गई है। बिजली के उपभोक्ताओं की संख्या ही इस आंकड़े को पुख्ता करती है। इस समय शहर में करीब सवा पांच लाख के करीब बिजली उपभोक्ता है। ऐसे में जाहिर हो रहा है कि नगर निगम करीब दो लाख संपत्तिकर और करीब सवा तीन लाख जलदर खातों को ही नहीं खोल पाया।
यदि संपत्तिकर के दो लाख खाते खुल जाए और प्रतिखाता प्रतिवर्ष 5000 रुपए ही संपत्तिकर जमा कराया तो निगम की संपत्तिकर वसूली में हर साल करीब 100 करोड़ रुपए की अतिरिक्त वसूली हो सकती है। इसके साथ ही जलदर के तीन लाख नए खातों से सालाना 75 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय प्राप्त हो सकती है।
भोपाल में अब बढ़ जाएंगे एक साथ पांच लाख करदाता, 200 करोड़ रुपए की होगी वसूली
भोपाल में अब बढ़ जाएंगे एक साथ पांच लाख करदाता, 200 करोड़ रुपए की होगी वसूली
पांच साल से आय 350 करोड़ रुपए के आसपास ही
बीते पांच सालों में नगर निगम सीमा में करीब 50 हजार रुपए आवास बन गए। इतने ही अभी निर्माणाधीन है। आबादी में भ्भी लगातार बढ़ोतरी हो रही, लेकिन टैक्स वसूली में अधिक अंतर नहीं आया। बीते साल 340 करोड़ रुपए की वसूली हुई थी। उससे पहले के चार साल भी 300 करोड़ रुपए से 350 करोड़ रुपए के बीच ही रही। इस साल जरूर वसूली 400 करोड़ रुपए के करीब रही, लेकिन ये भी अधिक उत्साहवद्र्धक नहीं है। निगम ईमानदारी से वसूली करें तो संपत्तिकर की ही 600 करोड़ रुपए से अधिक वसूली होना चाहिए।

एक्सपर्ट कोट्स
वसूली बढ़ाने के लिए संपत्तिकर व जलदर के 100 फीसदी खाते खोलने और इनसे पूरी वसूली जरूरी है। ऐसा करने से निगम की आय बढ़ सकती है। निगम को विशेष योजना बनाकर इसके लिए काम करना चाहिए।
- वीके चतुर्वेदी, पूर्व अपर आयुक्त नगर निगम भोपाल
----------------------------------
संपत्तिकर व जलदर की वसूली अपेक्षाकृत काफी अच्छी रही। हम इसे और बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं। हर नागरिक को जिम्मेदारी के साथ अपने टैक्स जमा करने चाहिए, ताकि शहर विकास में उनकी भागीदारी सुनिश्चित हो।
- पवनकुमार सिंह, अपर आयुक्त

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हरायालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.