scriptअपने छोटे बच्चों को मच्छरों ऐसे बचाएं, ये है खास 5 घरेलू उपाय | Protect Your Babies from Mosquito Bites through 5 easy remedies | Patrika News

अपने छोटे बच्चों को मच्छरों ऐसे बचाएं, ये है खास 5 घरेलू उपाय

locationभोपालPublished: Apr 18, 2019 11:09:49 am

छोटे बच्‍चों का इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होता है…

how to safe your babies from dengue

अपने छोटे बच्चों को मच्छरों ऐसे बचाएं, ये है खास 5 घरेलू उपाय

भोपाल। मौसम में लगातार आ रहे बदलाव के साथ ही मच्छर पनपने शुरू हो गए है। ये वे ही मच्छर हैं जो मलेरिया, चिकनगुनियां व डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों को पैदा करते हैं। ऐसे में हर कोई इन मच्छरों के डंक से सुरक्षित रहना चाहता है।

ऐसा हम काफी हद तक कर भी लेते हैं, लेकिन घर में छोटे बच्चों का क्या करें, वे तो अपने हिसाब से ही चलते हैं और इस बारे में सब कुछ नहीं जानते, जिसके चलते कई बार वे इस तरह की परेशानियों का शिकार भी हो जाते हैं।

ऐसे में सबसे अच्छा उपाय ये ही है कि हम अपने घर को ही ज्यादा से ज्यादा मच्छर मुक्त बना लें। इसके अलावा बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए कुछ खास उपाय भी अपनाएं।

safe your baby

इस संबंध में आयुर्वेद के डॉक्टर राजकुमार का कहना है कि अपने घर में हम भले ही कितनी ही सफाई क्‍यों न रखें, लेकिन गर्मियों और बरसात के मौसम में मच्‍छर होना तो आम बात है।


उनके अनुसार वैसे तो हर समय ही मच्‍छर होते हैं, लेकिन गंदगी और जगह-जगह पानी इकट्ठा रहने की वजह से इस मौसम में मच्‍छर ज्‍यादा होते हैं।


जिससे आपको व आपके छोटे बच्‍चे को कई बीमारियां हो सकती हैं। क्‍योंकि छोटे बच्‍चों का इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होता है और उन्‍हें बीमारी होने की आशंका ज्‍यादा होती है।


डॉ. राजकुमार के अनुसार ऐसे में जरूरी है, कि आप अपने छोटे बच्‍चे की सेहत का विशेष ध्‍यान दें और मच्‍छरों से बचने के लिए कुछ उपाय अपनाएं। क्‍योंकि मच्‍छरों के काटने से आपके बच्‍चे को मलेरिया, चिकनगुनियां व डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

वहीं घर को मच्छरों से मुक्त रखने के लिए आप अपने घर में केमिकल वाले मॉस्‍क्‍यूटो रेपलेंट की जगह नॅचुरल रेपलेंट का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं, जिससे कि मच्‍छर आपके व आपके बच्‍चे के पास तक नहीं आ पाएंगे।
इसके अलावा कुछ खास चीजें भी हैं, जिनकी महक मच्‍छरों को आप से से दूर रखेंगी।
1. तुलसी : तुलसी का पौधा मच्‍छर के लार्वा को नष्‍ट करने का प्रभावी माध्‍यम है। आयुर्वेद के अनुसार भी तुलसी इतनी फायदेमंद है, कि इसका पौधा खिड़की या दरवाजे के पास रखने से मच्‍छरों को दूर भगाया जा सकता है।
यह मच्‍छरों को आपके बच्‍चों से दूर रखने का बेहतर उपाय है। आप अपने या बच्‍चे के शरीर पर तुलसी का रस लगा सकते है या फिर कमरे में चारों तरफ इसका स्‍प्रे कर सकते हैं।
2. लेमनग्रास, नींबू व नीलगिरी
कई बार बीमारियों का उपचार और बचाव के विकल्‍प आपके आस-पास होता है, लेकिन जानकारी न होने के कारण आप उनका इस्‍तेमाल नहीं कर पाते।

इन्‍हीं विकल्‍पों में से एक है लेमनग्रास, जिसके इस्‍तेमाल से मच्‍छरों को दूर भगाया जा सकता है। लेमनग्रास का इस्‍तेमाल लेमन टी के तौर पर किया जाता है। एक्‍सपर्ट के अनुसार यदि आपके घर के गमले या लान में लेमन ग्रास का पौधा है, तो उसकी महक से मच्‍छर आपके आस-पास नहीं फटकते।

यह पौधा मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों से बचाने में भी सहायक है। इसके अलावा आप मच्‍छर भगाने के लिए नींबू का रस और नीलगिरी तेल का स्‍प्रे कर सकते हैं। आप इसे हाथ पैरों में लगाने के साथ मच्‍छर भगाने वाली रिफिल में भी भर सकते हैं।

 

3. नीम
नीम स्‍वास्‍थ्‍य व शरीर के लिए बहुत गुणकारी है। स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होने के साथ यह आपको व आपके बच्‍चे को मच्‍छरों के आंतक से भी बचाने में मदद करता है। यह एक मच्‍छर नाशक है।

नीम के तेल को शरीर पर लगाने से मच्‍छर आपसे कोसों दूर रहते हैं। नीम के साथ नारियल तेल का मिश्रण करने से भी मच्‍छरों को घर के अंदर प्रवेश करने से रोका जा सकता है, यह एक प्रभावी तरीका है।

4. नारियल नीम का दीया:
आप नारियल के तेल में नीम का तेल मिलाकर दीया जलाएं, इसकी महक से मच्‍छर आपके बच्‍चे से दूर रखेंगे।

यह एक जीवाणुरोधी, एंटी फंगल, एंटी वायरस एजेंट होले के साथ आपकी त्‍वचा पर एक विशेष महक छोड़ता है, जो मच्‍छरों को रखती है। इन दोनों तेल के मिश्रण को शरीर पर लगाने से यह कम से कम यह कम आठ घंटे के लिए आपके शरीर को मच्‍छरों से सुरक्षित करता है।
5. लवेंडर फूल व टी ट्री ऑयल
लवेंडर के फूल खुशबूदार होने के साथ-साथ आपको मच्‍छरों से बचाने का भी एक अच्‍छा तरीका है। आप इस फूल की महक से मच्‍छरों को असमर्थ बना सकते हैं।
इसके लिए आपको लवेंडर के तेल को कमरे में रूम फ्रेशनर की तरह छिड़कें, इससे मच्‍छर कमरे में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। आप चाहें तो इसे अपनी क्रीम के साथ मिलाकर भी त्‍वचा पर लगा सकते हैं। इसके अलावा ट्री टी ऑयल बालों व स्किन के अलावा मच्‍छरों से बचाव के लिए भी फायदेमंद है।
इसकी महक और जीवाणुरोधी गुणों के कारण यह आपको मच्‍छरों से बचाता है। आप बच्‍चे या अपनी त्‍वचा पर इस तेल को मलें या इसका स्‍प्रे आप कमरे के चारों ओर कर लें, यह महक मच्‍छरों को आप से दूर रखती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो