scriptसितम्बर माह से वेतन नहीं मिलने से नाराज श्रमिकों ने किया प्रदर्शन | protest of labour due to salary of September month | Patrika News

सितम्बर माह से वेतन नहीं मिलने से नाराज श्रमिकों ने किया प्रदर्शन

locationभोपालPublished: Oct 24, 2019 05:18:27 am

Submitted by:

jitendra yadav

स्किल्ड डेवलपमेंट के माध्यम से कारखाने में करीब 700 श्रमिक कार्यरत हैं

सितम्बर माह से वेतन नहीं मिलने से नाराज श्रमिकों ने किया प्रदर्शन

सितम्बर माह से वेतन नहीं मिलने से नाराज श्रमिकों ने किया प्रदर्शन

भोपाल। भेल लेडीज क्लब द्वारा संचालित संस्था स्किल्ड डेवलपमेंट के तहत कारखाने में प्रोडेक्शन का काम करने वाले श्रमिकों ने सितम्बर महीने का भुगतान अब तक नहीं किए जाने पर बुधवार को भेल के गेट नंबर पांच के सामने प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की और धरने पर बैठ गए।
स्किल्ड डेवलपमेंट के माध्यम से कारखाने में करीब 700 श्रमिक काम कर रहे हैं। इस संस्था का संचालन भेल लेडीज क्लब की अध्यक्ष करती हैं। बता दें कि संस्था द्वारा कारखाने के कई सेक्टरों में ठेका लेकर काम किया जा रहा है। सूत्रों की माने तो संस्था के सुपरवाइजर ने बुधवार सुबह कहा कि वे वेतन नहीं दे सकते, इससे श्रमिक नाराज हो गए और सुबह से कारखाने में काम करने नहीं पहुंचे।
वे कारखाने के गेट नम्बर पांच पर एकत्रित हुए और नारेबाजी करने के साथ ही धरने पर बैठ गए। श्रमिकों का कहना है कि संस्था द्वारा अगस्त माह का वेतन दो बार में दिया गया। सितम्बर माह का वेतन अब तक नहीं दिया गया। आगामी 27 अक्टूबर को दीपावली का त्योहार भी है।
कर्मचारियों द्वारा वेतन का भुगतान किए जाने के संबंध में बात करने पर किसी भी जिम्मेदार अधिकारी ने संतोष जनक जवाब नहीं दिया। जबकि मध्यप्रदेश सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों का वेतन दीपावली के पहले करने के निर्देश दिए हैं।
कर्मचारियों के वेतन के लिए दिए गए कुछ बिल पास नहीं हो पाए थे। भेल प्रबंधन से बात हुई है, कल कुछ राशि का चेक मिल जाएगा। पैसा आते ही कर्मचारियों को भुगतान कर दिया जाएगा।
– पुष्पलता मिश्रा, वाइस पे्रसिडेंट स्कील डवलपमेंट
इधर दिवाली पूर्व वेतन की मांग
ऑल इंडिया भेल एम्प्लाइज यूनियन द्वारा अक्टूबर माह का वेतन दीपावली के पूर्व दिए जाने को लेकर निदेशक मानव संसाधन को जीएमएचआर के माध्यम से एवं फैक्स द्वारा ज्ञापन सौंपा गया। यूनियन के महासचिव रामनारायण गिरी ने बताया कि मैनेजमेंट को ज्ञापन सौंपा है।
दीवाली से पहले सैलरी देने का निवेदन किया है। ज्ञापन के माध्यम से बताया है कि स्पेशल इन्सेंटिव पेमेंट (एसआईपी) के संबंध में संयुक समिति की बैठक 5 नवम्बर को प्रबंधन द्वारा दिल्ली में आयोजित की गई है। इस वर्ष दीपावली 27 अक्टूबर को मनाई जा रही है।
संयुक्त समिति की बैठक दीपावली के बाद होने के निर्णय से कर्मचारियों में निराशा है। इसे देखते हुए इस माह वेतन का भुगतान दीपावली से पूर्व किया जाए, ताकि समस्त भेल कर्मचारी अपने परिवार सहित हर्षोल्लास से त्योहार मना सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो