scriptऑनलाइन गेम से आपके बच्चों पर संकट, मनोचिकित्सक ने बताया कंट्रोल करने का तरीका | Psychiatrist Dr Satyakant Trivedi online game addiction risk | Patrika News

ऑनलाइन गेम से आपके बच्चों पर संकट, मनोचिकित्सक ने बताया कंट्रोल करने का तरीका

locationभोपालPublished: Jan 13, 2022 01:57:27 pm

Submitted by:

Manish Gite

जाने माने मनोचिकित्सक डा. सत्यकांत त्रिवेदी ने बताए ऑनलाइन गेम से बच्चों को बचाने के तरीके…। आप भी आजमाएं…।

gaming.jpg

आपके बच्चे की गेमिंग की लत बढ़ रही है तो अभी हो जाएं सतर्क।

भोपाल। मध्यप्रदेश में लगातार ऑनलाइन गेम खेलने की लत के चलते एक और 5वीं के छात्र ने फांसी लगा ली। इस गेम की लत ने उसे इस हद तक उग्र बना दिया, इसका उदाहरण भोपाल में देखने को मिला।

यहां शंकराचार्य नगर में 5वीं कक्षा के एक छात्र ने दोपहर में घर की छत पर लगी रॉड में रस्सी का फंदा बनाकर फांसी लगा ली। छात्र फ्री फायर गेम खेलने का शौकीन था।11 साल का सूर्यांश ओझा को कमरे में फंदे पर लटका देखा, तो हड़कंप मच गया। उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। ऑनलाइन गेम की लत में बच्चों की आत्महत्या का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी प्रदेश में जो मामले आए हैं, उनकी लिस्ट लंबी है।

 

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x872aoo

क्या कहते हैं मनोचिकित्सक डा. सत्यकांत त्रिवेदी

प्रदेश के जाने-माने मनोचिकित्सक डॉ. सत्यकांत त्रिवेदी कहते हैं कि इसके लिए पूरी तरह से माता-पिता जिम्मेदार हैं। माता-पिता ही पहली कड़ी हैं, जो बच्चों में संस्कार देते हैं। माता पिता को चाहिए कि तनाव प्रबंधन भी कर बच्चों को इससे बचाएं। प्रदेश में करीब 36 से अधिक आत्महत्या के मामले आ चुके हैं।

डा. त्रिवेदी कहते हैं कि गेम की लत वाले ऐसे बच्चे अटेंशन डिफिसिट हाइपर काइनेटिक डिसआर्डर से पीड़ित हो जाते हैं।इनमेंएकाग्रता की कमी होती है, जिससे जल्दी-जल्दी बदलने वाली चीजों के प्रति उनकी रुचि ज्यादा होने लगती है। डिप्रेशन, एन्जायटी भी काफी सामान्य तौर पर देखी जाती है। बच्चों को तनाव प्रबंधन की सीख देना हमारी प्राथमिकता से बाहर होता जा रहा है, इसलिए बच्चे इस रास्ते को चुन लेते हैं। व्यापक स्तर पर जागरूकता लाने की आवश्यकता है।

 

ऐसे पहचानें गेम्स की लत

ऐसे करें मोबाइल से दूर

माता-पिता क्या करें

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x832mro

गेम की लत से नुकसान

 

राज्य सरकार बनाएगी एक्ट

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने भी गुरुवार को बयान जारी कर कहा है कि फायर फ्री जैसे बच्चों के लिए खतरनाक ऑनलाइन गेम पर प्रतिबंध लगाने के सरकार जल्द ही ऑनलाइनगेम्स एक्ट लाने जा रही है। नए कानून का ड्राफ्ट लगभग तैयार है और जल्द ही इसे मूर्त रूप दिया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x807du1
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो