काम छोड़कर भागी कंपनी, त्योहार के मौके पर राशन अटकने से गरीबों की बढ़ी परेशानी

काम छोड़कर भागी कंपनी, त्योहार के मौके पर राशन अटकने से गरीबों की बढ़ी परेशानी
काम छोड़कर भागी कंपनी, त्योहार के मौके पर राशन अटकने से गरीबों की बढ़ी परेशानी

Ashok Gautam | Updated: 13 Oct 2019, 03:01:07 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

भोपाल सहित छह संभागों में ऑनलाइन राशन मिलना बंद, ईडी के छापे के बाद काम छोड़कर भागी कंपनी

 

भोपाल. प्रदेश के भोपाल-नर्मदापुरम सहित छह संभागों में ऑनलाइन राशन बांटने का सिस्टम बंद हो गया है। दरअसल, ई-पीडीएस का काम करने वाली डीएसके कंपनी के यहां प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापा मारकर कंपनी के सारे बैंक खाते सीज कर दिए हैं। इसके चलते कंपनी को अपने कर्मचारियों को वेतन बांटने तक के लाले पड़ गए। इस वजह से कंपनी ठीक से काम नहीं कर रही थी। सरकार के दबाव के चलते कंपनी काम छोड़ कर भाग गई। इससे उपभोक्ता, उचित मूल्य की दुकान संचालक और खाद्य विभाग, तीनों परेशान हो रहे हैं। कंपनी के रवैए से उपभोक्ताओं को समय पर राशन नहीं मिल रहा है। इसके चलते सरकार ने कंपनी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है।
अब सरकार वापस से पुराने सिस्टम पर लौट आई है। भोपाल-नर्मदापुरम, सागर-जबलपुर, ग्वालियर-चंबल संभागों में रजिस्टर में एंट्री करने के बाद राशन दिया जा रहा है। इन संभागों की ई-पीओएस मशीन बंद होने से उपभोक्ताओं को दुकान पर अपने संबंध में तमाम तरह के प्रमाण देने पड़ते हैं। ऑन लाइन राशन बांटने के लिए राज्य सरकार ई-पीएसओ मशीन को संचालित करने वाली कंपनी को प्रति मशीन 1100 रुपए देती है।

नए टेंडर जारी होने तक लिंकवेल कंपनी को काम
डीएसके कंपनी के भागने के बाद अब खाद्य विभाग तत्कालीक व्यवस्था के लिए लिंकवेल कंपनी को ई-पीओएस मशीन लगाने और उसे संचालित करने पर निर्णय लिया है। ये कंपनी नए टेंडर जारी होने तक काम करेगी। इसे डीएसके को दिए जाने वाली दर पर ही भुगतान किया जाएगा। वर्तमान में लिंकवेल कंपनी अन्य संभागों में ई-पीओएस का काम कर रही है। उधर विभाग ने इन 6 संभागों में ई-पीएसओ मशीन लगाने के लिए निविदा भी जारी करने की तैयारी कर रहा है।

प्रदेश के 6 संभागों में उपभोक्ताओं को अब राशन रजिस्टर में एंट्री करके दिया जा रहा है। केडीएस कंपनी ने अचानक काम बंद कर दिया है। उपभोक्ताओं की परेशानियों को देखते हुए अब यह काम लिंकवेल कंपनी को सौंपा है, उनकी मशीन लगते ही ऑनलाइन राशन बांटना शुरु कर दिया जाएगा।
श्रीमन शुक्ला, आयुक्त, खाद्य विभाग

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned