scriptPublic's glimpse will be seen in the state budget | MP राज्य के बजट में दिखेगी आमजन की झलक, सरकार ने मांगे सुझाव | Patrika News

MP राज्य के बजट में दिखेगी आमजन की झलक, सरकार ने मांगे सुझाव

एक्सपर्ट की राय भी राज्य में बजट में होगी समाहित

भोपाल

Published: January 05, 2022 11:45:06 pm

भोपाल। राज्य का बजट तैयार करने की माथापच्ची कर रही सरकार ने अब आमजन के सुझाव भी मांगे हैं। प्रयास यही है कि बजट सभी के लिए बेहतर हो, हर वर्ग का ध्यान रखा जाए। हालांकि सरकार विशेषज्ञों की राय भी ले रही है, विभागीय स्तर पर भी मंथन चल रहा है। लेकिन सरकार का यह भी मानना है कि जनता से बड़ा विशेषज्ञ कोई नहीं है। इसी को देखते हुए सरकार यह कवायद कर रही है। आमजन से आग्रह किया गया है कि वे 24 जनवरी तक अपने सुझाव दे सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के प्लेटफार्म उपलब्ध हैं।
MP राज्य के बजट में दिखेगी आमजन की झलक, सरकार ने मांगे सुझाव
MP राज्य के बजट में दिखेगी आमजन की झलक, सरकार ने मांगे सुझाव
राज्य सरकार ने ऑनलाइन सुझाव के लिए एमपी मायजीओवी पोर्टल उपलब्ध कराया है। इसके अलावा बजट डॉट एमपी एट एमपी डॉट जीओवी डॉट इन पर ईमेल भी कर सकते हैं। यदि कोई लिखित सुझाव डाक से भेजना चाहता है तो इसके लिए राज्य मंत्रालय स्थित संचालक बजट को सीधे तौर पर भेज सकता है। राज्य सरकार ने आमजन को भरोसा दिलाया है कि जनता से मिले हर सुझाव का अध्ययन किया जाएगा। स्वीकार किए जाने वाले प्रस्तावों को बजट में शामिल किया जाएगा।
राज्य में कमाई से ज्यादा है खर्च -
सरकार की सबसे बड़ी चिंता खर्चों को लेकर है। चालू वित्तीय वर्ष के बजट पर नजर डाली जाए तो राज्य में कमाई से ज्यादा खर्च है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि बजट के मुताबिक राज्य की अनुमानित आय 215954 करोड़ होने की संभावना है, जबकि खर्च 217123 करोड़ होने का अनुमान है। ऐसे में सरकार का पूरा फोकस आय बढ़ाने को लेकर है। कोरोना संक्रमण में सरकार की आय में कमी आई है। स्थिति में सुधार न हुआ तो आय में और कमी होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।
विभागवार समीक्षा का दौर जारी -
वित्त विभाग के अफसर विभिन्न विभागों के सचिव और प्रमुख सचिव स्तर के अफसरों के साथ लगातार चर्चा कर रहे हैं। विभागवार बैठकों का दौर इस माह जारी रहेगा। इसके बाद वित्त मंत्री अन्य विभागों के मंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे। विभागों के प्रस्तावों को शामिल कर नए वित्तीय वर्ष के लिए बजट को अंतिम रूप दिया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतAntrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशले. जनरल मनोज पांडे होंगे नए उप-थलसेना प्रमुख, संभालेंगे ले. जनरल सीपी मोहंती की जगहPKL 8: अनूप कुमार ने बताया कौन है Pro Kabaddi का भविष्य, इन 2 खिलाड़ियों को चुनानीट यूजी 2021: ऑनलाइन आवेदन से चुके विद्यार्थियों को एक और मौका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.