scriptशहीदों के गांवों की मिट्टी लेकर पुलवामा में बनाएंगे स्मारक, बेंगलूरू से राजधानी पहुंचे गोपीनाथ | pulwama martred soldiers memory shaheed smarak will be made | Patrika News

शहीदों के गांवों की मिट्टी लेकर पुलवामा में बनाएंगे स्मारक, बेंगलूरू से राजधानी पहुंचे गोपीनाथ

locationभोपालPublished: Aug 15, 2019 10:19:58 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

पुलवामा के शहीदों के गांव की मिट्टी लेकर पुलवामा में एक स्मारक बनाने का मिशन लेकर यात्रा पर निकले उमेश गोपीनाथ, अभी तक बेंगलूरु, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गोवा, पांडिचेरी और महाराष्ट्र प्रांत की 12000 किमी की यात्रा पूरी कर ली।

martred soldiers

शहीदों के गांवों की मिट्टी लेकर पुलवामा में बनाएंगे स्मारक, बेंगलूरू से राजधानी पहुंचे उमेश गोपीनाथ

भोपाल. बेंगलूरु का एक युवक अनूठी यात्रा पर निकला है। पेशे से म्युजिकल आर्टिस्ट उमेश गोपीनाथ (45) पुलवामा के शहीदों के गांव की मिट्टी लेकर पुलवामा में एक स्मारक बनाने का मिशन लेकर यात्रा पर निकले हैं। उनकी यात्रा 9 अप्रैल 2019 से शुरू हुई जो 14 फरवरी 2020 तक जारी रहेगी।

 

MUST READ : MP : 24 घंटे लगातार बारिश से उफान पर नदी-नाले, भोपाल से इन मार्गों के बस सेवा प्रभावित

 

अभी तक बेंगलूरु, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गोवा, पांडिचेरी और महाराष्ट्र प्रांत की 12000 किमी की यात्रा पूरी कर ली। बुधवार को वे राजधानी पहुंचे। वे यहां सेंट्रल जेल के कैदियों से मिले और उन्हें अपराध का रास्ता छोडकऱ देशभक्ति के रास्ते पर चलने का संदेश दिया। गोपीनाथ ने बताया कि वे एक वर्ष तक देश के सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की यात्रा करेंगे।

 

MUST READ : वे हंटर से पीटते थे, अत्याचार करते थे, जब आजादी मिली तो विभाजन का दर्द भी पाया

 

पुलवामा में शहीद हुए 40 जवानों के गांव जाकर न सिर्फ शहीद के परिजनों से मिलेंगे,बल्कि उस गांव की मिट्टी एकत्र करेंगे। अंत में इसी मिट्टी से पुलवामा में एक शहीद स्मारक का निर्माण भी करेंगे। गोपीनाथ की यात्रा बेंगलूरु के सीआरपीएफ कैंप से शुरू हुई है। पेशे से म्युजिकल आर्टिस्ट उमेश बेंगलुरु के जरापुरा इलाके में बच्चों को म्युजिक सिखाते हैं। एसेंट कार के साथ मारुति कार को टोचन करके वे कैंपस के रूप में इसका उपयोग करते हुए यात्रा पर निकले हैं। वे अब तक छह परिवारों से मिल चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो