scriptफ्लायओवर के लिए सावरकर सेतु से लेकर गुरुदेव गुप्त चौराहे तक टूटेगा बीआरटीएस | PWD | Patrika News

फ्लायओवर के लिए सावरकर सेतु से लेकर गुरुदेव गुप्त चौराहे तक टूटेगा बीआरटीएस

locationभोपालPublished: Dec 26, 2019 08:13:01 am

Submitted by:

Ram kailash napit

पीडब्ल्यूडी ने फ्लायओवर बनाने के लिए 125 करोड़ का टेंडर जारी किया

PWD

PWD

भोपाल. वीर सावरकर सेतु से गुरुदेव गुप्त चौराहे तक लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के प्रस्तावित फ्लायओवर के लिए जमीन की किल्लत खत्म करने अगले महीने से बीआरटीएस को हटाने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। करीब 1.5 किलोमीटर लंबे इस हिस्से में सालभर से इसकी कवायद चल रही है। पीडब्ल्यूडी और नगर निगम के बीच जमीन हस्तांरण को लेकर जारी विवाद सुलझा नहीं है फिर भी पीडब्ल्यूडी ने फ्लायओवर बनाने के लिए 125 करोड़ रुपए के टेंडर जारी कर दिए हैं। पीडब्ल्यूडी के मुताबिक फ्लायओवर बनाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार से जरूरी अनुमतियां प्राप्त हो चुकी हैं।
भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (बीसीएलएल) को बीआरटीएस हटाने की सूचना दी जा चुकी है। इधर, बीसीएलएल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने अब तक इस मामले में कोई निर्णय नहीं लिया है। बीसीएलएल का दावा है कि जमीन देने या नहीं देने का निर्णय अभी तक शासन स्तर पर लंबित है।
किसकी क्या है आपत्ति

नगर निगम- मिसरोद से बैरागढ़ के बीच बीआरटीएस का संचालन हो रहा है। मानसरोवर कॉम्प्लेक्स से बोर्ड ऑफिस के बीच लो फ्लोर बसें कम समय में क्रॉस होती हैं। बीआरटीएस खत्म होने से बसों के संचालन में दिक्कतें आएंगी।
लोक निर्माण विभाग- फ्लायओवर मेट्रो रूट से सटकर बनेगा, लेकिन क्रॉस नहीं करेगा। बगैर बीआरटीएस खत्म किए कॉलम पिलर बनाने के लिए जगह नहीं मिलेगी। पीडब्ल्यूडी ने शुरुआती सर्वे अनुमति मिलने की उम्मीद में चालू कर दिए हैं।

पीडब्ल्यूडी ने फ्लायओवर का डिजाइन भेजकर बीआरटीएस हटाने की जरूरत बताई है। हमने शासन को बीआरटीएस की उपयोगिता बताकर मार्गदर्शन मांगा है लेकिन अब तक कोई निर्णय नहीं हुआ है।

ओपी भारद्वाज, सिटी इंजीनियर, बीसीएलएल
फ्लायओवर की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जमीनी सर्वे और मिट्टी का परीक्षण करने के लिए मानसरोवर कॉम्पलेक्स पर जल्द काम शुरू हो जाएगा। केंद्र एवं राज्य शासन से अनुमति मिल गई हैं।
राजेंद्र कुमार मेहरा, ईएनसी, पीडब्ल्यूडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो