10वीं में 'आजाद कश्मीर' पर सवाल, सीएम भड़के तो दो लोगों पर चंद घंटों में ही गिरी गाज


मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार है, 'आजाद कश्मीर' पर बीजेपी भड़की

By: Muneshwar Kumar

Published: 07 Mar 2020, 06:26 PM IST

भोपाल/ मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार कई वजहों से विवादों में रहती है। अफसरों की लापरवाही की वजह से भी सरकार की बहुत किरकिरी होती है। पिछले दिनों नसबंदी को लेकर एक अफसर द्वारा जारी किए आदेश पर भी सरकार फंस गई थी। अब दसवीं की बोर्ड में परीक्षा में अफसरों की लापरवाही की वजह से 'आजाद कश्मीर' पर सवाल पूछा गया है।

मीडिया में जैसे ही 'आजाद कश्मीर' को लेकर खबरें आईं तो सीएम कमलनाथ भड़क गए। उन्होंने तुरंत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों से बात की। साथ ही दोषियों पर तुरंत कार्रवाई करने को कहा। सीएम के तेवर देख बोर्ड भी एक्शन में आ गई। उसके बाद जांच शुरू हो गई कि आखिर किसकी गलती से ऐसा हुआ है। किन लोगों ने लापरवाही बरती।

दो लोग सस्पेंड
मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष शलीना सिंह ने कहा कि 10वीं में क्वेश्चन पेपर सेट करने और मॉडरेट करने वाले दो लोगों को निलंबित किया गया है। 10वीं के सामाजिक विज्ञान के पेपर में 'आजाद कश्मीर' को लेकर सवाल पूछा गया था। उऩ्होंने कहा कि अभी जांच चल रही है जो भी लोग जिम्मेदार होंगे, उनके ऊपर कार्रवाई की जाएगी।


ये है मामला
दरअसल, 10वीं बोर्ड की परीक्षा में सामाजिक विज्ञान के पेपर में यह अजीब सवाल किया गया है। सवाल में आजाद कश्मीर को लेकर सवाल है। आजाद कश्मीर पाकिस्तान द्वारा कहा जाता है, जबकि भारत शुरू से इसको पीओके ( pok ) कहता है। मध्यप्रदेश में दसवीं बोर्ड के सामाजिक विज्ञान परीक्षा के पेपर में आजाद कश्मीर को लेकर 2 सवाल पूछे गए। प्रश्न नंबर 4 में सही जोड़ी में मिलाने को लेकर आजाद कश्मीर का विकल्प दिया गया, वहीं प्रश्न नंबर 26 में भारत के मानचित्र में आजाद कश्मीर दर्शाने के लिए कहा गया था।

बीजेपी भड़की
वहीं, इस सवाल पर बीजेपी भड़क गई है। पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पार्टी पर हमला किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेता यदि आपस में निपटने से फुरसत हो गए हों तो जरा मध्यप्रदेश पर भी ध्यान दे लें। पिछले एक साल में लापरवाही के एक से एक नमूने पेश किए जा रहे हैं। मेरी मांग है कि इसके पीछे जिम्मेदार लोगों पर तत्काल कड़ी कार्रवाई की जाए।

BJP Congress Kamal Nath
Show More
Muneshwar Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned