scriptरस्मों पर पाबंदी, राजनैतिक कार्यक्रम बेरोक-टोक | Questions are being raised regarding new guidelines of Corona | Patrika News

रस्मों पर पाबंदी, राजनैतिक कार्यक्रम बेरोक-टोक

locationभोपालPublished: Jan 05, 2022 08:59:40 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

शादी में मेहमानों की संख्या सीमित पर राजनीतिक कार्यक्रमों की भीड़ पर कोई रोक नहीं…

guideline.jpg

भोपाल. रैलियों में हजारों की भीड़ जुटेगी..राजनैतिक सभाओं में नेताजी के भाषण होंगे लेकिन हजारों-लाखों की भीड़ में कोरोना की एंट्री भी नहीं होगी…हां लेकिन अगर किसी के घर खुशियों के कार्यक्रम या शादी में 250 से ज्यादा मेहमान आ गए तो कोरोना भी मेहमानों के साथ कार्यक्रम में पहुंच जाएगा..इतना ही नहीं अगर किसी परिवार का दुख बांटने के लिए 50 से ज्यादा लोग पहुंचेंगे तो भी कोरोना का खतरा बढ़ जाएगा…आखिर ऐसा क्यों ? क्या कोरोना राजनीति से डरता है और राजनैतिक कार्यक्रमों की जगह पारिवारिक कार्यक्रमों पर ही नजरें गड़ाए रहता है ? ये सवाल इसलिए है क्योंकि मध्यप्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। गाइड लाइन में नाइट कर्फ्यू का जिक्र है…शादी में मेहमानों की संख्या निर्धारित कर दी गई है..अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले लोगों की संख्या निर्धारित कर दी गई है। मेले के आयोजनों पर रोक लगा दी गई है..स्कूलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित करने की बात भी है लेकिन किसी भी बिंदू में राजनैतिक रैलियों या सभाओं पर किसी भी तरह की पाबंदी की बात नहीं है।

 

दूसरी लहर से क्यों नहीं ले रहे सबक ?
प्रदेश कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के मुहाने पर है। दूसरी लहर के दौरान अपनों को खोने का गम अभी भी लोगों के मन में ताजा है वो डरे सहमे हैं। कोरोना फिर पैर पसारता दिख रहा है लगभग रोजाना कोरोना के बढ़ते केस को लेकर समीक्षा भी हो रही है पर फिर भी कारगर कदम जमीनी स्तर पर उठते नजर नहीं आ रहे हैं। बुधवार से भोपाल में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है लेकिन जमीनी स्तर पर अभियान नजर नहीं आया। बिना मास्क के लोग सड़कों और बाजारों में बेपरवाह घूमते नजर आए। जबकि बिना मास्क मिलने पर 200 रुपए जुर्माना वसूला जाना था। याद दिला दें कि प्रदेश में आई दूसरी लहर से ठीक पहले उपचुनाव भी हुए थे जिसके बाद ऐसा कोरोना विस्फोट हुआ था कि हालात बिगड़ गए थे।

 

यह भी पढ़ें

तेजी से फैल रहा कोरोना, जारी हुई नई गाइडलाइन, जाने पाबंदियां


एक माह तेजी से बढ़ा कोरोना
ये भी जान लीजिए कि बीते एक महीने में मध्यप्रदेश में कोरोना की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ी है। 5 दिसंबर को कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 133 थी, इस दिन भोपाल में 5, इंदौर,जबलपुर, अनूपपुर तथा शहडोल में एक-एक केस आए थे इस प्रकार एक माह पूर्व केवल 9 मरीज आए थे। वहीं एक महीने बाद 5 जनवरी सुबह की रिपोर्ट के अनुसार एमपी में एक्टिव केसों की संख्या 1544 हो गई है, यानी एक ही माह में कोरोना संक्रमण में 10 गुना वृद्धि हो चुकी है।
देखें वीडियो- दो टुकड़े होने के बाद भी घंटों तक फन फैलाकर बैठी रही नागिन

https://youtu.be/CxQrQ1aY_vA
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो