scriptफिजिक्स रही टफ, कैमिस्ट्री ईजी, मैथ्स में ओलंपियाड लेवल के सवाल पूछे गए | Questions were asked about Physics, Tough, Chemistry easy | Patrika News

फिजिक्स रही टफ, कैमिस्ट्री ईजी, मैथ्स में ओलंपियाड लेवल के सवाल पूछे गए

locationभोपालPublished: Sep 28, 2020 12:56:45 am

Submitted by:

hitesh sharma

जेईई एडवांस: शहर में बनाए गए थे चार सेंटर

फिजिक्स रही टफ, कैमिस्ट्री ईजी, मैथ्स में ओलंपियाड लेवल के सवाल पूछे गए

फिजिक्स रही टफ, कैमिस्ट्री ईजी, मैथ्स में ओलंपियाड लेवल के सवाल पूछे गए,फिजिक्स रही टफ, कैमिस्ट्री ईजी, मैथ्स में ओलंपियाड लेवल के सवाल पूछे गए,फिजिक्स रही टफ, कैमिस्ट्री ईजी, मैथ्स में ओलंपियाड लेवल के सवाल पूछे गए

भोपाल। जेईई एंडवास की परीक्षा रविवार को आयोजित की गई। इसके लिए शहर में चार सेंटर्स बनाए गए थे। परीक्षा देने के बाद स्टूडेंट्स की मिली जुली प्रतिक्रिया नजर आई। स्टूडेंट्स के अनुसार पिछले साल की तुलना में पेपर कठिन रहा। स्टूडेंट्स को फिजिक्स ने काफी परेशान किया जबकि मैथ्स और कैमिस्ट्री सरल लगे। कई स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा की तैयारी के लिए सितंबर माह में जेईई मेंस की परीक्षा नहीं दी थी। इस कारण उन्हें तैयारी के लिए अधिक समय मिल सका। एग्जाम दो पालियों में हुआ। पहला पेपर सरल रहा और दूसरा पेपर अपेक्षाकृत लेंदी था। कटऑफ 125 के आसपास रहेगा। स्टूडेंट्स को 396 अंकों में से लगभग 125 के आस-पास अंक लाने होंगे।

एनसीईआरटी की बुक्स से पढऩे का फायदा मिला

मैथ्स एक्सपर्ट सुहाग कारिया ने बताया कि 198 अंकों का पहला और 198 का दूसरा पेपर था। पहले पेपर सिंगल करैक्ट थे जबकि दूसरे में नहीं थे। पूर्णांक संख्या वाले सवाल पहले में नहीं आए थे। न्यूमेरिकल रिस्पॉन्स वाले सवाल दोनों में आए थे। एक से अधिक उत्तर वाले सवाल भी दोनों में आए।
स्टूडेंट मैहुल विजय चंदा का कहना है कि पेपर बहुत मुश्किल लगा। खासकर फिजिक्स बहुत टफ था। कैमिस्ट्री, मैथ्स एवरेज थे। एडंवास की तैयारी के लिए मैंने सितंबर में मेंस का पेपर नहीं दिया था। इस कारण मुझे काफी समय मिल गया था। इस दौरान ऑनलाइन टेस्ट और बहुत सारे पेपर दिए थे। पुराने पेपर को सॉल्व किया। कैमेस्ट्री में औसत स्तर के सवाल पूछे गए। आर्गेनिक कैमेस्ट्री में एरोमेटिक और स्टीरियो आइसोमेरिज्म के सवाल ज्यादा थे।

वहीं, सूर्यांश सिंह बिस्ट ने बताया कि इस बार का पेपर लास्ट ईयर की तुलना में काफी टफ था। फिजिक्स ने बहुत परेशान किया। मुझे मैथ्स ईजी लगी जबकि कैमिस्ट्री एवरेज रही। एग्जाम की तैयारी के लिए हर दिन आठ से नौ घंटे तक स्टडी करता था। एनसीईआरटी की बुक्स से पढऩे का फायदा मिला है। पुराने पेपर भी सॉल्व किए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो