scriptकांग्रेस में दावेदारों की कतार, 13 सीट पर 150 ने मांगे टिकट | Queue of contenders in Congress, 150 asked for tickets on 13 seats | Patrika News

कांग्रेस में दावेदारों की कतार, 13 सीट पर 150 ने मांगे टिकट

locationभोपालPublished: Sep 18, 2020 01:08:14 am

Submitted by:

anil chaudhary

– विधानसभा उपचुनाव की लड़ाई

kamalnath.jpg

kamalnath.jpg

भोपाल. विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा में अधिकतर सीटों पर उम्मीदवार लगभग तय हैं, लेकिन औपचारिक तौर पर उनकी घोषणा बाकी है। कांग्रेस 15 नामों की पहली सूची जारी कर भाजपा से इस मामले में आगे निकल गई है। कांग्रेस दूसरी सूची जारी करने की तैयारी कर रही है, लेकिन दावेदारों की कतार ने उसको मुश्किल में डाल दिया है। विपक्ष में होने के बाद भी कांग्रेस में बड़े पैमाने पर नेता चुनाव लडऩे के लिए टिकट मांग रहे हैं। 13 सीटों पर 150 दावेदारों ने टिकट मांगा है।
एक सीट पर करीब 25-30 दावेदार हैं। दावेदारों की संख्या से कांग्रेस में उत्साह भी है। पार्टी को लगता है कि उसकी जीत की संभावना को देखते हुए नेता चुनाव लडऩा चाहते हैं। कांग्रेस ने भाजपा के उस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया है, जिसमें कहा जा रहा है कि कांग्रेस के पास उम्मीदवारों का टोटा है।
– यहां लगाई दावेदारों ने गुहार
दावेदार अलग-अलग स्तर पर टिकट की गुहार लगा रहे हंै। सबसे ज्यादा लोग पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से मिलकर टिकट की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा जिन लोगों की पहुंच कमलनाथ तक नहीं है वे पीसीसी में कांग्रेस पदाधिकारियों के पास अपने बायोडाटा छोड़कर जा रहे हैं। इन बायोडाटा में जीत की संभावना भी लिखी हुई है। कई लोगों ने प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक से भी संपर्क साधने की कोशिश की है। दावेदार अपने-अपने नेता के यहां जाकर टिकट दिलाने की मांग कर रहे हैं ।
– इन सीटों पर बाकी है घोषणा
मुरैना, पोहरी, मेहगांव, सुरखी, सुवासरा, ग्वालियर पूर्व, मुंगावली, बदनावर, सुमावली, जौरा, बड़ा मलहरा, मांधाता और ब्यावरा।
– विरोध से निपटने की रणनीति
उम्मीदवारों की संख्या देखते हुए कांग्रेस प्लान बी पर भी काम कर रही है। इस बात की भी रणनीति तैयार की जा रही है कि कहीं एक को टिकट मिलने के बाद बाकी 23 दावेदार भितरघात न करने लगें। इनमें समन्वय का जिम्मा कमलनाथ ने सज्जन सिंह वर्मा और एनपी प्रजापति को सौंपा है। कमलनाथ खुद भी कह रहे हैं कि उम्मीदवार का कोई नाम नहीं, बल्कि चुनाव चिन्ह पंजा है। कमलनाथ भी असंतुष्ट नेताओं से लगातार मुलाकात कर रहे हैं।

 

सिंधिया के गढ़ में कमलनाथ का सात किमी लंबा रोड शो आज
कांग्रेस ग्वालियर-चंबल की 16 सीटों पर चुनाव प्रचार का शंखनाद 18 सितंबर को करेगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ दो दिन ग्वालियर में रहकर अंचल में कांग्रेस का माहौल बनाएंगे। रोड शो के जरिए अपनी ताकत का अहसास कराएंगे और पार्टी छोड़कर भाजपा में गए ज्योतिरादित्य सिंधिया पर निशाना साधेंगे। कमलनाथ ग्वालियर में सात किलोमीटर लंबे रास्ते पर रोड शो के बाद महारानी लक्ष्मी बाई की समाधि पर जाकर श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे। इसके बाद पार्टी कार्यकर्ताओं नेताओं के साथ उनकी मुलाकात करेंगे।
– कमलनाथ का तय कार्यक्रम
18 सितंबर को दोपहर 12.30 बजे मेगा रोड शो ग्वालियर एयरपोर्ट से डीडी नगर चौराहा, पिंटो पार्क, गोले का मंदिर, बिरला नगर पुल, तानसेन नगर से होते हुए महारानी लक्ष्मी बाई की समाधि पर माल्यार्पण। अपराह्न चार बजे से होटल सेंट्रल पार्क में प्रतिनिधि मंडलों, प्रमुख नेताओं, कार्यकर्ताओं से मुलाकात। 19 सितंबर को कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात। 10:30 बजे होटल सेंट्रल पार्क में पत्रकार वार्ता। 11:00 बजे फेसिलिटेशन सेंटर, मेला ग्राउंड में ग्वालियर और डबरा क्षेत्र के मंडलम्-सेक्टर इकाइयों के पदाधिकारियों के साथ बैठक। इसके बाद जिला अध्यक्षों के साथ बैठक।

आज इतना उत्साह है कि कांग्रेस की हर सीट पर 30 से ज्यादा दावेदार हैं और भाजपा कहती है कि इनके पास उम्मीदवार नहीं हैं। भाजपा हमारी चिंता छोड़कर अपनी चिंता करे।
– कमलनाथ, अध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस

 

ट्रेंडिंग वीडियो