script

कांग्रेस में दावेदारों की कतार

locationभोपालPublished: Sep 17, 2020 07:29:51 pm

Submitted by:

Arun Tiwari

13 सीट पर 150 ने मांगे टिकट
उपचुनाव की लड़ाई
 

kamalnath.jpg

kamalnath.jpg

भोपाल : भाजपा में भले ही अधिकांश सीटों पर पहले उम्मीदवार तय हों लेकिन औपचारिक तौर पर उनकी घोषणा बाकी है। लेकिन कांग्रेस अपनी 15 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर भाजपा से इस मामले में आगे निकल गई है। कांग्रेस दूसरी सूची जारी करने की तैयारी कर रही है लेकिन दावेदारों की कतार ने उसको मुश्किल में डाल दिया है। विपक्ष में होने के बाद भी कांग्रेस में बड़े पैमाने पर नेता चुनाव लडऩे के लिए टिकट मांग रहे हैं। 13 सीटों पर 150 दावेदारों ने टिकट मांगा है। एक सीट पर करीब 25-30 दावेदार हैं जो चुनाव लडऩे के इच्छुक हैं। दावेदारों की संख्या से कांग्रेस में उत्साह भी है। पार्टी को लगता है कि उसकी जीत की संभावना को देखते हुए नेता चुनाव लडऩा चाहते हैं। कांग्रेस ने भाजपा के उस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया है जिसमें कहा जा रहा है कि कांग्रेस के पास उम्मीदवारों का टोटा है।
यहां पर लगाई दावेदारों ने गुहार :
दावेदार अलग-अलग स्तर पर टिकट की गुहार लगा रहे हंै। सबसे ज्यादा लोग पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से मिलकर टिकट की मांग कर रहे हैँ। इसके अलावा जिन लोगों की पहुंच कमलनाथ तक नहीं है वे पीसीसी में कांग्रेस पदाधिकारियों के पास अपने वायो-डाटा छोड़कर जा रहे हैं। इन वायो-डाटा में जीत की संभावना भी लिखी हुई है। कई लोगों ने प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक से भी संपर्क साधने की कोशिश की है। दावेदार अपने-अपने नेता के यहां जाकर टिकट दिलाने की मांग कर रहे हैं ।
इन सीटों पर घोषित होने हैं उम्मीदवार :
– मुरैना
– पोहरी
– मेहगांव
– सुरखी
– सुवासरा
– ग्वालियर पूर्व
– मुंगावली
– बदनावर
– सुमावली
– जौरा
– बड़ा मलहरा
– मांधाता
– ब्यावरा
विरोध से निपटने की रणनीति :
उम्मीदवारों की संख्या देखते हुए कांग्रेस ने प्लान बी पर भी काम करना शुरु कर दिया है। इस बात की भी रणनीति तैयार की जा रही है कि कहीं एक को टिकट मिलने के बाद बाकी 29 लोग भितरघात न करने लगें। कमलनाथ ने सज्जन सिंह वर्मा और एनपी प्रजापति को ये जिम्मेदारी सौंपी है कि वे आपसी समन्वय के लिए काम करें। कमलनाथ खुद भी कह रहे हैं कि उम्मीदवार का कोई नाम नहीं बल्कि चुनाव चिन्ह पंजा है। कमलनाथ भी असंतुष्ट नेताओं से लगातार मुलाकात कर रहे हैं।

आज इतना उत्साह है कि कांग्रेस की हर सीट पर 30 से ज्यादा दावेदार हैं और भाजपा कहती है कि इनके पास उम्मीदवार नहीं हैं। भाजपा हमारी चिंता छोड़कर अपनी चिंता करे। – कमलनाथ प्रदेश अध्यक्ष,कांग्रेस –

ट्रेंडिंग वीडियो