क्या आपको भी काम के दौरान होने लगता है सिरदर्द? ये 5 उपाय देंगे तुरंत राहत

क्या आपको भी काम के दौरान होने लगता है सिरदर्द? ये 5 उपाय देंगे तुरंत राहत

Faiz Mubarak | Updated: 13 May 2019, 12:45:34 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

क्या आपको भी काम के दौरान होने लगता है सिरदर्द? ये 5 उपाय देंगे तुरंत राहत

भोपालः अकसर लोग काम के दौरान सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। इनमें ऑफिस में काम करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है। इस समस्या से ज्यादातर महिलाएं पीड़ित होती हैं। इसका कारण ऑफिस यया काम का तनाव, गलत लाइफस्टाइल, या कुछ गलतियां हो सकती हैं। कई बार ये सिर दर्द इतना तेज हो जाता है, कि काम कर पाना भी संभव नहीं रहता, क्योंकि, आप तकलीफ से बैचेन रहते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए अगर आप कुछ आसान उपाय अपनाएं, तो आपको चुटकियों में सिरदर्द से राहत मिल सकती है। आइए जानते हैं उन खास उपायों के बारे में...।

-चाय या कॉफी देगी राहत

आमतौर पर सिरदर्द का कारण दिमागी थकान होती है। ऐसे में चाय या कॉफी पीने से आपको सिरदर्द की समस्या से राहत मिल सकती है। चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जिसे वैसे तो एक तरह का नशा माना जाता है। यही कारण है कि, ये दर्द निवारक भी होता है। चाय आपके मानसिक तनाव को कम करने में मददगार होती है। इसके सेवन से सुस्ती भी दूर होती है। हालांकि, बहुत ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। रोजाना दिन में सिर्फ 2 से 3 कप ही चाय या कॉफी का सेवन करना चाहिए।

-इस तरह लें रेस्ट

तनाव के कारण सिरदर्द होने की स्थिति में आपको अपने काम से थोड़ा ब्रेक लेना बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही आपको कम से कम एक ग्लास औसत ठंडा पानी भी पीना चाहिए। दरअसल, लंबे समय तक काम करने के बाद मस्तिष्क की मांसपेशियों में तनाव आ जाता है। अगर आप थोड़ी देर आंखें बंद करके उन्हें आराम दें, तो आपके मस्तिष्क को आराम मिलता है। ये सिरदर्द दूर करने का बढ़िया उपाय है।

-च्युइंगगम खाएं

तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द से राहत पाने का सबसे आसान तरीका है पीड़ित व्यक्ति च्युइंगगम खाए। इसे चबाने से मुंह की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। च्युइंग गम आपके चेहरे की मांसपेशियों के तनाव को दूर करता है। इससे चेहरे और सिर के हिस्से में रक्त का प्रवाह तेज होता है। हालांकि अगर आप माइग्रेन का शिकार हैं, तो आपका सिर दर्द पूरी तरह ठीक नहीं होगा, मगर इसमें बहुत हद तक आराम जरूर मिल जाएगा। वैसे, एक ही च्युइंगगम को लंबे समय तक चबाते नहीं रहना चाहिए। क्योंकि, इससे कैविटीज का खतरा हो सकता है।

-बैठक का रखें खास ध्यान

अगर आप ऑफिस में काम कर रहे हैं तो इस दौरान अपनी बैठक का खास ध्यान रखें। बैठक के दौरान आपके बैठने का तरीका सही नहीं है, तो आपको सिर दर्द हो सकता है। गलत पोजीशन में बैठने पर आपके पीठ और कमर की मसल्स पर स्ट्रेस आता है। ये मसल्स सिर दर्द पैदा कर सकती हैं। इसके लिए ध्यान रखें कि ऑफिस में हमेशा पीठ सीधी करके बैठें। कंप्यूटर पर काम करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि, आपकी बैठक से कंप्यूटर की उंचाई ठीक है या नहीं, ताकि आपको अपना सिर बहुत ज्यादा न झुकाना पड़े। आपकी कोहनियों और की-बोर्ड की उंचाई एक ही होनी चाहिए। ऑफिस में 8 घंटे सिस्टम पर काम रने वाले व्यक्ति को हर घंटे में कम से कम 5 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। इससे ब्लड सर्कुलेशन नार्मल होता ही है, मासपेशियों को भी राहत मिलती है।

-खाने में समय का रखें खास ध्यान

कई बार काम के दबाव में आपको खाने-पीने का समय नहीं मिलता है। लेकिन सही समय पर खाना न खाने के कारण भी आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है। इससे आपका काम प्रभावित होता है। इसलिए जरूरी है कि आप सही समय पर खाना खाएं, ताकि अपने काम को सही समय पूरा कर सकें।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned