scriptजुमेराती में ड्रायफ्रूट कारोबारी के यहां वाणिज्यिक कर विभाग का छापा | raid of Commercial tax department | Patrika News

जुमेराती में ड्रायफ्रूट कारोबारी के यहां वाणिज्यिक कर विभाग का छापा

locationभोपालPublished: Oct 19, 2019 12:45:57 am

Submitted by:

Pushpam Kumar

जांच टीम ने दस्तावेज जब्त किए

जुमेराती में ड्रायफ्रूट कारोबारी के यहां वाणिज्यिक कर विभाग का छापा

जुमेराती में ड्रायफ्रूट कारोबारी के यहां वाणिज्यिक कर विभाग का छापा

भोपाल. त्योहारी सीजन में बगैर टैक्स चुकाए यानी दो नंबर में आने वाले माल की जांच संबंधित विभागों ने तेजी की है। इसी क्रम में वाणिज्यिक कर विभाग ने शुक्रवार को जुमेराती में एक ड्रायफू्रट कारोबारी के ठिकाने पर दबिश दी। विभाग को यहां दो नंबर में माल की आवक और बिक्री के साथ ही एक दुकान बंद कर पार्टनरशिप में दूसरी फर्म खोले जाने की सूचना मिली थी। जांच टीम ने शंकर स्टोर से भारी मात्रा में दस्तावेज जब्त किए हैं। इनका दुकान में मिले स्टॉक से मिलान किया जा रहा है। वाणिज्यिक कर विभाग के अधिकारियों के मुताबिक पुराने शहर के जुमेराती बाजार में शंकर स्टोर का संचालन काफी समय से हो रहा है। रिटर्न में गड़बड़ी के कारण स्टोर संचालक ने दूसरी पाटर्नरशिप फर्म इसी नाम से खोल ली थी। इसकी जानकारी विभाग को नहीं दी गई थी। इसके अलावा बिना बिल के दो नंबर का माल बेचने की भी सूचना मिल रही थी। विभाग ने शुक्रवार को प्रतिष्ठान पर दबिश दी। दुकान पर स्टॉक के मिलान के दौरान भारी गड़बडिय़ां सामने आई हैं। संबंधित कारोबारी अशोक कुमार देवानी के दो गोदाम भी जुमेराती में मिले हैं। इनकी जांच अलग-अलग टीमें कर रही हैं।
त्योहार के लिए भारी मात्रा में कर रखा था स्टॉक
विभाग के अधिकारियों का कहना है कि त्योहारी मांग को देखते हुए स्टोर संचालक ने सूखे मेवों का काफी स्टॉक कर रखा था। शुरुआती जांच में सामने आया है कि यहां ज्यादातर माल बगैर बिल के लाया गया है। इससे लाखों रुपए की जीएसटी की चोरी उजागर होने की संभावना है। गौरतलब है कि ड्रायफूट्स 5 से 12 प्रतिशत टैक्स के स्लैब में आते हैं।
जुमेराती के व्यापारी ने पहली फर्म बदलकर पाटर्नरशिप में दूसरी फर्म शुरू की है। इसकी जानकारी नहीं दी गई। व्यापारी के यहां दो नंबर का माल आने की सूचना मिली थी। इसी आधार पर कार्रवाई की गई है।
एसके श्रीवास्तव, संयुक्त आयुक्त, राज्यकर, एंटी एवेजन ब्यूरो
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो