इलेक्ट्रिकल कारोबारी के यहां छापा, दस्तावेज जब्त

इलेक्ट्रिकल कारोबारी के यहां छापा, दस्तावेज जब्त
इलेक्ट्रिकल कारोबारी के यहां छापा, दस्तावेज जब्त

Pushpam Kumar | Updated: 12 Oct 2019, 09:01:01 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

वाणिज्यिक कर विभाग की कार्रवाई, कर चोरी की आशंका

भोपाल. पुराने शहर के घोड़ा नक्कास रोड पर संचालित अजमेरा इलेक्ट्रिकल्स पर वाणिज्यिक कर विभाग ने शुक्रवार को छापामार कार्रवाई की। इस दौरान बड़ी संख्या में दस्तावेज जब्त किए गए। शुरुआती जांच में लाखों रुपए की कर चोरी की आशंका जताई जा रही है। विभाग ने यह कार्रवाई गुप्त सूचना मिलने पर की है। कार्रवाई के दौरान पुलिस बल भी साथ था। वाणिज्यिक कर विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अजमेरा इलेक्ट्रिकल्स पर ज्यादातर सामान दिल्ली से आता है। इन्हें ग्राहकों को बेचने के बाद बिल नहीं दिया जाता है। इसी सूचना पर विभाग ने अजमेरा इलेक्ट्रिकल्स के शोरूम सहित गोदामों की जांच शुरू की है। शुक्रवार दोपहर शुरू हुई कार्रवाई में 20 से अधिक लोगों की टीम जुटी है। बताया जा रहा है कि इस प्रतिष्ठान के छह गोदाम आसपास हैं, जिनमें बाहर से बुलवाया गया सामान रखा जाता है। विभाग का कहना है कि जांच में कच्ची पर्चियां मिली हैं। अधिकारी स्टॉक का मिलान कर रहे हैं। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि लाखों रुपए की टैक्स चोरी उजागर हो सकती है। विभाग कारोबारी के एक जुलाई 2017 (जीएसटी कानून लागू होने की अवधि) से टैक्स का मिलान करेगा। गड़बड़ी मिलने पर टैक्स के साथ मय ब्याज के पैनाल्टी वसूली जाएगी। इस मामले में अजमेरा इलेक्ट्रिकल्स के संचालक जितेन्द्र कुमार जैन ने बताया कि किसी ने हमारी शिकायत की होगी, उसी आधार पर वाणिज्यिक कर विभाग जांच कर रहा है। उनका कहना है कि वे नियमानुसार कारोबार करते हैं।
स्टॉक का बिल से करा रहे हैं मिलान
अजमेरा इलेक्ट्रिकल्स पर बिना बिल के माल आने एवं उसके विक्रय की गुप्त सूचना पर जांच शुरू की गई है। प्रतिष्ठान और गोदामों में रखे माल का मिलान करवाया जा रहा है। प्रारंभिक जांच में जो दस्तावेज सामने आए हैं, उनसे लाखों की कर चोरी सामने आ सकती है।
एसके श्रीवास्तव, संयुक्त आयुक्त, राज्य कर एंटी इवेजन ब्यूरो, भोपाल

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned