scriptraids at smart city office in bhopal by eow | MADHYA PRADESH : भोपाल के स्मार्ट सिटी दफ्तर में इओड्ब्ल्यू का छापा, ऑफिस किया सील | Patrika News

MADHYA PRADESH : भोपाल के स्मार्ट सिटी दफ्तर में इओड्ब्ल्यू का छापा, ऑफिस किया सील

कुछ दस्तावेज़ ज़ब्त करने के बाद दफ़्तर कर दिया सील...

भोपाल

Published: November 15, 2019 04:34:54 pm

भोपाल@राधेश्याम दांगी की रिपोर्ट...

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल ( Bhopal ) में स्थित स्मार्ट सिटी ( smart city bhopal ) के ऑफिस पर आज शुक्रवार को इओडब्लू ( EOW ) की टीम ने छापा (raid) मारा। जिसके बाद टीम ने दफ़्तर सील कर दिया है।
MADHYA PRADESH : भोपाल के स्मार्ट सिटी दफ्तर में इओड्ब्ल्यू का छापा
MADHYA PRADESH : भोपाल के स्मार्ट सिटी दफ्तर में इओड्ब्ल्यू का छापा
बताया जाता है कि कुछ दस्तावेज़ ज़ब्त करने के लिए ही छापे की ये कार्रवाई की गयी। सामने आ रही जानकारी के अनुसार जांच के एक मामले में बार-बार नोटिस के बावजूद स्मार्ट सिटी का स्टाफ ज़रूरी काग़ज़ात उपलब्ध नहीं करा रहा था। जिसके बाद ये कार्रवाई की गई।
चर्चा है कि आइएएस ( IAS ) विवेक अग्रवाल के बेटे वैभव अग्रवाल जिस PWC कंपनी में एसोसिएट है, छापे का कारण उसकी पार्टनर कंपनी एचपीई ( hpe ) को करीब 300 करोड का ठेका देना बताया जाता है।
ऐसे हुई कार्रवाई...
दरअसल शुक्रवार को भोपाल में इओडब्लू ( EOW ) की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए स्मार्ट सिटी डेवलेप्मेंट कॉरपोरेशन,गोविंदपुरा स्थित ऑफिस पर छापा मारा। यहां कार्रवाई के लिए इओडब्लू की दो सदस्यीय टीम पहुंचीं। इओडब्लू ( EOW ) के मांगने के बाद भी स्मार्ट सिटी ऑफिस ज़रूरी कागज़ात और डाटा उपलब्ध नहीं करा रहा था, जिसके बाद इओडब्लू ( EOW ) की ये टीम डाटा लेने ही आयी थी। दो दिन पहले भी एक टीम यहां आयी थी।
ये है मामला
बताया जा रहा है स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इंटिग्रेटेड डाटा सेंटर और डिजास्टर रिकवरी सेंटर टेंडर की जांच के सिलसिले में छापा पड़ा। एचपीई को 299 करोड़ का टैंडर मिला था, जबकि बीएसएनएल ने 250 करोड़ का टैंडर डाला था। टैंडर की ये कार्रवाई नगरीय प्रशासन कमिश्नर विवेक अग्रवाल के कार्यकाल में 2017 में हुई थी, HPE कम्पनी में विवेक अग्रवाल के बेटे वैभव अग्रवाल सीनियर पोस्ट पर थे। ऐसे में आरोप इन पर ही लगे।
शिकायत रजिस्टर कर जांच शुरू
इओडब्लू ( EOW ) ने स्मार्ट सिटी में हुए घोटाले की शिकायत रजिस्टर कर जांच शुरू की है। इस घोटाले में सीनियर आईएएस अफसर विवेक अग्रवाल और उनके बेटे पर गंभीर आरोप लगे हैं। आरोप है कि अपने बेटे को फायदा पहुंचाने के लिए एक विशेष कंपनी को 300 करोड़ का टेंडर जारी किया गया था।
इओडब्लू ने स्मार्ट सिटी घोटाला में उस मामले की जांच कर रही है जिसमें इस घोटाले की कई अहम जानकारी और सबूत हैं। शिकायत में सीधे नगर प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव रहे विवेक अग्रवाल और उनके बेटे वैभव अग्रवाल पर गंभीर आरोप हैं। सूत्रों के अनुसार शिकायत की प्राथमिक जांच में कई खास सबूत मिले हैं।
इन सबूतों से सिद्ध हो रहा है कि स्मार्ट सिटी के तीन सौ करोड़ के टेंडर में गड़बड़ी तो हुई है। ईओडब्ल्यू टेंडर में टेंपरिंग से लेकर विभाग से तमाम दस्तावेजों को मांगा है।
नगरीय प्रशासन के प्रमुख सचिव रहते हुए स्मार्ट सिटी के लिए डाटा सेंटर और डिजास्टर रिकवरी के सेंटर बनाने के लिए तीन सौ करोड़ का टेंडर जारी हुआ था।

शिकायत में आरोप लगाए गए हैं कि अपने बेटे वैभव को आर्थिक फायदा पहुंचाने के लिए एक विशेष कंपनी को टेंडर जारी किया गया। जबकि बीएसएनएल ने सबसे कम का टेंडर भरा था।
वहीं विवेक अग्रवाल की ओर से जो बात सामने आ रही है उसके अनुसार उनका कहना है पूरे मामले में स्मार्ट सिटी ने ही टेंडर कराए थे, इसमें डायरेक्टरेट का कोई लेना देना नहीं है। यदि कोई शिकायत मिलेगी तो उस पर अगला कदम उठाया जाएगा। अभी तक उन्हें इस बात की कोई जानकारी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.