scriptहबीबगंज: चार पार्किंग में एक साथ खड़ी होंगी 285 कार, 840 बाइक, 5 बसें | rail | Patrika News

हबीबगंज: चार पार्किंग में एक साथ खड़ी होंगी 285 कार, 840 बाइक, 5 बसें

locationभोपालPublished: Feb 29, 2020 01:05:01 am

हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर वाहन पार्किंग के लिए चार विकल्प मिलेंगे। रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत चार पार्किंग बनाई जा रही हैं

हबीबगंज: चार पार्किंग में एक साथ खड़ी होंगी 285 कार, 840 बाइक, 5 बसें

हबीबगंज: चार पार्किंग में एक साथ खड़ी होंगी 285 कार, 840 बाइक, 5 बसें

भोपाल. हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर वाहन पार्किंग के लिए चार विकल्प मिलेंगे। रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत चार पार्किंग बनाई जा रही हैं। दो पार्किंग स्टेशन के पूर्व और दो पश्चिम दिशा में। स्टेशन पर पार्किंग के लिए कुल 14033 वर्ग फीट क्षेत्र चिह्नित है। इन नई पार्किंग में 285 कार, 840 बाइक व 5 बसों की पार्किंग क्षमता होगी। इसकी खासियत होगी कि दो पहिया व चार पहिया वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग नहीं होगी। प्रत्येक पार्किंग में दो पहिया व चार पहिया वाहनों की अलग-अलग लेन बनी होगी।
अभी निर्माण की क्या स्थिति
हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर वर्तमान में करीब 80 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। आइआरएसडीसी के अधिकारियों स्टेशन का सबसे महत्वपूर्ण एयर कॉनकोर्स का कार्य अप्रेल तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके अलावा प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर लगाई जा रही टाइल्स का कार्य 15 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। आइआरएसडीसी के ज्वाइंट जनरल मैनेजर राजेश मंडलोई ने बताया कि यात्रियों के लिए पूरी तरह से यह स्टेशन 15 अप्रेल तक शुरू कर दिया जाएगा।
पार्किंग दर कम नहीं होगी, मंथली पास की दर में हो सकती है कटौती
अभी स्टेशन की मुख्य बिल्डिंग के पास एक पार्किंग व दूसरी पूर्व दिशा की एंट्री पर। रीडवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत पूर्व में स्टेशन बिल्डिंग की दाईं व बाईं ओर पार्किंग बनेगी। इसके अलावा मुख्य बिल्डिंग के पास निर्माणाधीन कमर्शियल कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट में भी पार्किंग होगी। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आइआरएसडीसी) के अनुसार स्टेशन पर ड्रॉप एंड गो की व्यवस्था जारी रहेगी, लेकिन पार्किंग की दरें कम नहीं होंगी। हालांकि सूत्रों की मानें तो अप्रेल के बाद आइआरएसडीसी मंथली पास के रेट्स में कटौती कर सकता है। वर्तमान में दो पहिया वाहनों की मंथली पास फीस 995 रुपए है। बता दें कि अब हबीबगंज रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट की नई डेडलाइन 15 अप्रेल तय की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो