scriptपिचकी बोगियां, कटे शरीर, तीन ट्रेनों की भीषण टक्कर की सामने आई वजह | Rail accident like Balasore of Odisha happened in Singhpur of Shahdol | Patrika News

पिचकी बोगियां, कटे शरीर, तीन ट्रेनों की भीषण टक्कर की सामने आई वजह

locationभोपालPublished: Jun 03, 2023 10:18:21 am

Submitted by:

deepak deewan

लगातार 15 घंटे से ड्यूटी कर रहे पॉयलट, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर जोन के शहडोल के सिंहपुर में 19 अप्रेल को हुआ था हादसा

train_accident_balasore.png

लगातार 15 घंटे से ड्यूटी कर रहे पॉयलट

भोपाल. ओडिशा में बालासोर में हुए ट्रेन हादसे ने हर किसी का दिल दहला दिया है। शुक्रवार शाम को हुए इस हादसे में 280 लोगों की मौत हो चुकी है। कई लोगों के शरीर टुकड़ों-टुकड़ों में बंट चुके हैं। कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी के साथ हावड़ा एक्सप्रेस की टक्कर में कई बोगियां तो पिचक गईं। यहां हुई तीन ट्रेनों की टक्कर में हादसे की भयावह तस्वीरें सामने आ रहीं हैं। तीन ट्रेनों की टक्कर का एक ऐसा ही हादसा एमपी में भी हो चुका है हालांकि दैवयोग से हताहतों की संख्या ज्यादा नहीं रही थी। जांच में पता चला कि लोको पॉयलट लगातार 15 घंटे से ड्यूटी कर रहे थे।

ओडिशा में तीन ट्रेनों की टक्कर से हुए हादसे में रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है। कई लोग तो रात भर बचाव के काम में लगे रहे। मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और अब तक 280 लोगों की मौत की पुष्टि भी हो चुकी है। सेना के जवान भी बचाव अभियान में शामिल हैं, बताया जा रहा है कि ट्रेनों के मलबे में अभी भी कई लोग या लाश फंसी हुई है। मृतकों का आंकड़ा अभी और बढ़ेगा। अभी घायलों की संख्या करीब 900 बताई जा रही है।

तीन ट्रेनों की भीषण टक्कर का एक मामला तीन माह पहले एमपी में भी हो चुका है। यहां शहडोल जिले के सिंहपुर रेलवे स्टेशन पर तीन गुड्स ट्रेनें आपस में टकरा गईं थी जिसमें एक लोको पायलट की मौके पर मौत हो गई थी जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए थे। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर जोन के अंतर्गत यह हादसा हुआ था।

सिंहपुर रेलवे स्टेशन पर 19 अप्रेल को यह बड़ा रेल हादसा हुआ था। बिलासपुर से आ रही गुड्स ट्रेन यहां खड़ी दूसरी गुड्स ट्रेन से टकरा गई। इस दौरान एक अन्य गुड्स ट्रेन भी गुजर रही थी जिसपर हादसे वाली दोनों ट्रेनों के डिब्बे आ गिरे। इससे इंजन में आग लग गई और एक लोको पायलट की मौके पर ही मौत हो गई। कुछ अन्य लोको पायलट घायल हो गए थे। हादसे में बोगियां पिचक गईं और लोगों के अंग भंग हो गए थे। बाद में जांच में मालूम चला कि दुर्घटनाग्रस्त गुड्स ट्रेन का लोको पायलट 15 घंटे से ड्यूटी कर रहे थे।

https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1664679101515587586?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो