scriptरेलवे ने निकाली बम्पर भर्ती, 35 की उम्र वाले भी कर सकेंगे आवेदन | railway jobs 2018 notifications samchar in hindi | Patrika News

रेलवे ने निकाली बम्पर भर्ती, 35 की उम्र वाले भी कर सकेंगे आवेदन

locationभोपालPublished: Feb 22, 2018 12:34:47 pm

Submitted by:

Manish Gite

इंडियन रेलवे ने बुधवार को देश के बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 62 हजार 907 पदों की भर्ती करने की घोषणा कर दी। इधर…।

railway jobs 2018

 


भोपाल। इंडियन रेलवे ने बुधवार को देश के बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 62 हजार 907 पदों की भर्ती करने की घोषणा कर दी। इधर, असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए मात्र 10 दिन का ही समय बचा है।

 

भारतीय रेलवे ने 90 हजार नौकरियां निकाली है। 25 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा पहले ही हो गई थी। वहीं रेल मंत्री ने 62 हजार 907 पदों पर और भर्ती का ऐलान कर दिया है।


इन पदों पर भी होगी भर्ती
रेलवे भर्ती बोर्ड 17673 सहायक लोको पायलट (एएलपी) और अन्य 8829 तकनीशियन पदों के लिए भी भर्ती निकालने जा रहा है।

 

35 की उम्र वाले भी जा सकेंगे रेलवे में
केंद्र की मोदी सरकार ने सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को बड़ी सौगात दे दी है। रेलवे ने तीन दिन पहले ही सर्कुलर जारी कर कहा है कि अब सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 28 से बढ़ाकर 35 कर दी गई है। ग्रुप डी के अभ्यर्थियों लिए यह निर्णय काफी अहम माना जा रहा है।


यह है सर्कुलर
अनारक्षित वर्ग अधिकतम आयु सीमा 35
ओबीसी वर्ग (एनसीएल) अधिकतम आयु सीमा 38
अनुसूचित जाति/जनजाति 40

 

 

यह भी हैं अड़ंगे
मध्यप्रदेश समेत देशभर के युवा जो रेलवे में भर्ती होने का सपना देख रहे हैं। उनके लिए जो नियम बनाए गए थे, वे अधिकतम बेरोजगारों को नौकरी नहीं मिल पा रही थी।


-ग्रुप डी के तहत मांगे गए आवेदन में पहली बार यह बड़ी शर्त जोड़ दी गई थी। इसमें कहा गया था कि इसमें आईटीआई को अनिवार्य कर दिया है। इस कारण जो लोग इंजीनियरिंग कर चुके हैं वे लोग इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे। विशेषकर तकनीकी पदों पर भर्ती के लिए आईटीआई होना जरूरी कर दिया गया है। जबकि पहले इस प्रकार की भर्ती के लिए इंजीनियरिंग होना काफी होता था।


भोपाल में हैं 1679 पद
भोपाल रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर भी नियुक्तियों की जानकारी हासिल की जा सकती है। www.rrbbpl.nic.in पर जाकर नियुक्तियों की स्थिति देखी जा सकती है। देशभर में हो रही नियुक्तियों में से भोपाल रेलवे बोर्ड के तहत सहायक लोको पायलट और तकनीशियन के कुल 1679 पद हैं।


नियुक्तियों की अधिक जानकारी के लिए देखें http://rrbbpl.nic.in/

 

देश की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा
उल्लेखनीय है कि रेलवे में बड़े पैमाने पर लोको पायलट एवं तकनीशियनों समेत निचले स्तर के लगभग 90 हजार पदों के लिए आवेदन मंगाया है। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं तथा आइटीआई का प्रमाणपत्र है। रेल मंत्रालय की ग्रुप सी में लेवल एक और दो की भर्तियों के लिए यह सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रिया है। इसमें लोको ड्राइवर और टेक्नीशियन के अलावा लेवल दो में फिटर, क्रेन चालक, लोहार और कारपेंटर और लेवल एक में गैंगमैन, प्वाइंट मैन, गेटमैन और सहायक के पद हैं।

 

 

नए पदों पर भी मिलेगा सातवां वेतनमान
इन पदों के वेतनमान के लिए कहा गया है कि सातवें वेतन आयोग के अनुरूप लेवल टू के वेतनमान में 19900 से 63200 और लेवल वन के लिए 18000 से 56900 का वेतनमान होगा। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट अप्रैल-मई 2018 में हो सकता है। दोनों लेवल के उम्मीदवारों के आवेदन 5 और 12 मार्च, 2018 तक स्वीकार किए जाएंगे। गौरतलब है कि समूह डी को ही समूह सी में लेवल वन कर दिया गया है। इन्हें सातवें वेतनमान के मुताबिक सैलरी मिलेगी।

 

 

योग्यता और आवेदन की आखिरी तारीख
बयान में बताया गया है कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं तथा आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट सर्टिफिकेट) का प्रमाणपत्र है। लेवल एक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च तथा स्तर दो के लिए अंतिम तिथि 12 मार्च है। आवेदन के लिए इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट www.indianrailwayrecruitment.in पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो