scriptSarkari Naukri 2019: रेलवे में निकली हैं नौकरियां, तुरंत ऐसे करें एप्लाई | Railway jobs in india-know everything about exam | Patrika News

Sarkari Naukri 2019: रेलवे में निकली हैं नौकरियां, तुरंत ऐसे करें एप्लाई

locationभोपालPublished: Jan 22, 2019 03:44:20 pm

13,487 रिक्त पदों पर भर्ती…

indian railway job

Sarkari Naukri 2019: रेलवे में निकली हैं नौकरियां, तुरंत ऐसे करें एप्लाई

भोपाल। यदि आप लंबे समय से सरकारी नौकरी का इंतजार कर रह हैं। तो आपके लिए अच्छी खबर है, दरअसल रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जूनियर इंजीनियर (जेई) के 13,487 रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा की है।

इन पदों के लिए वहीं अभ्‍यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास पूर्व निर्धारित योग्‍यता हो। पदों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गए हैं और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2019 है।

कुल दो सीबीटी परीक्षा होंगी…
आरआरबी जेई के लिए लिखित कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (सीबीटी) अप्रैल या मई 2019 में आयोजित हो सकती है। कुल दो सीबीटी परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसके बाद अंतिम मेरिट लिस्ट जारी होगी।
चयनित उम्मीदवारों को जूनियर इंजीनियर (JE), जूनियर इंजीनियर (सूचना प्रौद्योगिकी), डिपो मैटेरियल सुपरिंटेंडेंट (DMS) और रासायनिक और धातुकर्म सहायक (CMA) के पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अन्य भत्तों समेत 35,400 रुपए प्रति माह के वेतनमान पर नियुक्त किया जाएगा।
ऐसी होगी परीक्षा…
गौरतलब है कि पहला सीबीटी स्क्रीनिंग प्रकृति का होगा और इस परीक्षा में पूछे गए सवालों का स्तर आमतौर पर पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता और/या न्यूनतम तकनीकी योग्यता के अनुरूप होंगा।
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, पहली सीबीटी परीक्षा का स्कोर केवल दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की छोटी लिस्ट तैयार करने के लिए उपयोग किया जाएगा।

जानिये परीक्षा से जुड़ी ये खास बातें…
पहले चरण की सीबीटी परीक्षा: इस परीक्षा के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा, जिसमें 100 प्रश्न होंगे। PwD श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी करने के लिए 120 मिनट का समय मिलेगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक कटेंगे।

दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा: परीक्षा का समय 120 मिनट का होगा और इस दौरान आपको 150 प्रश्नों को पूरा करना होगा। PwD श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए, परीक्षा का समय 160 मिनट होगा और उनके लिए एक लेखर की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

ये रहेगा विषयों के मुताबिक अंकों का विवरण:

1. पहले चरण की सीबीटी परीक्षा :
गणित – 30
जनरल इंटेलिजेंस- 25
सामान्य जागरूकता- 15
सामान्य विज्ञान- 30

2. दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा :

सामान्य जागरूकता- 15
भौतिकी और रसायन विज्ञान- 15
बेसिक ऑफ पर्यावरण एनवायरमेंट एंड पॉल्यूशन कमट्रोल- 10
तकनीकी क्षमता- 100
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो