script18 करोड़ की लागत से भोपाल स्टेशन पर बनेगी 350 मीटर चौड़ी बिल्डिंग | Railway officers inspected the railway station | Patrika News

18 करोड़ की लागत से भोपाल स्टेशन पर बनेगी 350 मीटर चौड़ी बिल्डिंग

locationभोपालPublished: Oct 07, 2018 01:10:39 am

Submitted by:

Bhalendra Malhotra

रेलवे अधिकारियों ने किया स्टेशन का निरीक्षण

 railway station

inspected the railway station

भोपाल. भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर लगभग 18 करोड़ रुपए की लागत से 350 मीटर चौड़ा भवन बनाया जाएगा। निर्माण कार्य के लिए 05 अक्टूबर को टेंडर खोल दिए गए। अगले 15 दिन में निर्माण एजेंसी फाइनल कर रेलवे अक्टूबर अंत तक काम शुरू कर देगा। इसको लेकर रेलवे और आरपीएफ के अधिकारियों ने शनिवार को स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया।
रेलवे अधिकारियों के अनुसार प्लेटफार्म नंबर एक पर बनने वाले भवन में लगभग 200 मीटर लंबा हिस्सा नए भवन का होगा जबकि 150 मीटर पुराने भाग को जोड़ा जाएगा। हालांकि पूर्व से निर्मित इस भवनों को भी मॉडीफाइ कर पूरे भवन को एकरूपता प्रदान की जाएगी। इस काम में करीब 17 से 18 करोड रुपए खर्च होगे। रेलवे अधिकारियों के अनुसार पुराने दफ्तरों को तोडने का काम पूरा हो चुका है। साथ ही मलबा हटाने का काम भी पूरा हो गया है। इस बिल्डिंग के बनने के बाद प्लेटफ ार्म-1 की तरफ पांच लेन वाली सड़क बनेगी। यात्रियों के लिए आवागमन आसान होगा।
आरपीएफ थाना होगा शिफ्ट

भवन निर्माण कार्य के चलते भोपाल स्टेशन का आरपीएफ थाना भी शिफ्ट किया जाएगा। इसी सिलसिले में शनिवार को वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त विवेक सागर, रेल मंडल के इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख संजीव कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने निरीक्षण किया। इसमें आरपीएफ थाने के भोपाल स्टेशन के बीना एंड की ओर कुली रूम के आगे खाली पड़ी जगह में शिफ्ट किए जाने को लेकर सहमति बनी। इसके साथ ही भोपाल रेलवे स्टेशन के नए फुट ओवर ब्रिज को प्लेटफार्म नंबर एक से जोडऩे के लिए भी स्थान का निरीक्षण किया गया।
कामायनी एक्सप्रेस का छनेरा स्टेशन पर दिया हॉल्ट
भोपाल. यात्रियों की मांग पर कामायनी एक्सप्रेस (11071-11072) का दोनों दिशाओं में सात अक्टूबर से छनेरा स्टेशन पर छह माह के लिए हॉल्ट दिया है। गाड़ी संख्या 11071 कामायनी एक्सप्रेस सात अक्टूबर से पांच अप्रैल 2019 तक तथा गाड़ी संख्या 11072 कामायनी एक्सप्रेस छह अक्टूबर से चार अप्रैल तक भोपाल मण्डल के छनेरा स्टेशन पर रुकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो