रेलवे स्टेशन पर मसाज के साथ ​मुफ्त मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

हेयरकट के साथ यात्री 50 रुपए में करा सकेंगे 16 तरह की मेडिकल जांचें

By: Amit Mishra

Updated: 27 Feb 2020, 03:15 PM IST

भोपाल। दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन की तर्ज पर जल्द ही भोपाल रेलवे स्टेशन पर भी फ्री में प्लेटफार्म टिकट मिलेगा। इसके लिए यात्रियों को 180 सेेकेंड में 30 बार दंड-बैठक (उठक-बैठक) कर अपनी फिटनेस साबित करनी पड़ेगी। इसके लिए मशीन के सामने पैरों के दो निशान बनाए गए हैं। इन पर खड़े होकर दंड-बैठक शुरू करनी होगी।

प्लेटफार्म टिकट मुफ्त मिल जाएगा
अगर यात्री 180 सेकेंड में 30 बार दंड-बैठक करते हैं तो मशीन में लगे डिस्पले पर आपको पॉइंट दिखता रहेगा और निर्धारित समय में 30 पॉइंट हासिल करने पर आपको 10 रुपए का प्लेटफार्म टिकट मुफ्त मिल जाएगा।

काउंटर एरिया में यह मशीन लगाएंगे
रेल मंत्रालय ने इस मशीन को 'फिट इंडिया' अभियान के तहत आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर प्रयोग के तौर पर लगाया था। भोपाल रेल मंडल के डीआरएम उदय बोरवणकर ने बताया कि 'फिट इंडिया' अभियान के तहत अब हम भी भोपाल रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर एरिया में यह मशीन लगाएंगे।

gwalior_railway_station.jpg

बॉडी रिलेक्स करने के लिए मसाज
पत्रिका से हुई बातचीत में डीआरएम ने बताया कि स्टेशन पर हेल्थ एटीएम, मोबाइल चार्जिंग कियोस्क की सुविधा पहले से ही मौजूद है। अब हम स्टेशन पर यात्रियों व स्टेशन पर कार्यरत लोगों को मसाज, हेयर कटिंग सैलून की सुविधा भी देने जा रहे हैं। रेलवे यह सुविधा स्टेशन में इसलिए प्रदान कर रहा है क्योंकि बिजी शेड्यूल होने के कारण कई बार लोग कटिंग व शेविंग नहीं करवा पाते। हालांकि रेट और सुविधा मिलने की तारीख तय नहीं है। ग्वालियर स्टेशन पर भी यह सुविधा जल्द ही शुरू की जाएगी।

मार्च में सुविधाएं मिलने लगेंगी
हेयर कटिंग सैलून सेंटर की जिम्मेदारी इंदौर स्टेशन पर कार्यरत एजेंसी को ही दी जाएगी। यह सुविधा मार्च के अंत तक यात्रियों को स्टेशन पर यह सुविधाएं मिलने लगेंगी। ट्रेन में यात्रा के दौरान थकान होने पर इसे दूर करने के लिए रेलवे यात्रियों को मसाज की सुविधा भी देगा। जल्द ही हॉल में यह मसाज सेंटर खोला जाएगा। इस काम की जिम्मेदारी रेलवे ने निजी कंपनी को दी है।

प्लेटफॉर्म पर मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स के काउंटर भी होंगे
इसके अलावा स्टेशन पर मैट्रिमोनियल वेबसाइट संचालकों को भी स्पेस देने पर विचार चल रहा है। यहां आकर यात्री अपने बच्चों व परिचित के लिए रिश्ते आदि के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे और बेहतर रिश्ते देख सकेंगे। रेलवे अधिकारियों की मानें तो स्टेशन पर ट्रेन के इंतजार के दौरान यात्रियों के लिए इस तरह के काउंटर काफी फायदेमंद साबित होंगे। इसके अलावा इससे रेलवे को रेवेन्यू भी मिलेगा।

Show More
Amit Mishra
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned