बड़ी खबर: IRCTC पर अब प्रत्येक टिकट पर देना होगा अतिरिक्त चार्ज!

अब ज्यादा पैसा खर्च करने के लिए हो जाएं तैयार...

By: दीपेश तिवारी

Published: 22 Jul 2018, 11:11 AM IST

भोपाल। भारतीय रेलवे द्वारा अपने यात्रियों को व्हाट्सएप पर ट्रेन लोकेशन जानने की सुविधा देने के बाद अब टिकट की कीमत में इजाफा किया जा रहा है!

सामने आ रही जानकारी के अनुसार रेल का सफर और महंगा होने जा रहा है। इसके मुख्य असर ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले यात्रियों पर पड़ेगा। दरअसल जो सूचनाएं सामने आ रही हैं उनके अनुसार अब यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अलावा कहीं और से बुक करने पर अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ेगा।

यहां से बुकिंग करने पर कटेगी जेब...
ऐसे में यदि आप रेलवे का टिकट पेटीएम , मोबिक्विक, मेकमाईट्रिप, यात्रा और क्लियरट्रिप आदि मोबाइल वॉलेट या वेबसाइट से करते हैं, तो अब ज्यादा पैसा खर्च करने के लिए तैयार हो जाइए। क्योंकि अब इन वेबसाइट्स और मोबाइल वॉलेट से टिकट की बुकिंग पर 12 रुपए अतिरिक्त कर देना होगा।

रेलवे के द्वारा टिकट महंगा किए जाने की बात सामने आने के बाद मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों के लोगों ने इसे गलत बताते हुए, इसके विरोध की बात कहीं।

पहले हमसे कहा जाता है कि डिजीटल ट्रांसफर करो, फिर इस पर भी रेट बढ़ाने के लिए किए जा रहे सरकार के इस कदम को सही नहीं ठहराया जा सकता।
- प्रवीण यादव, कर्मचारी निजी कंपनी

पहले सरकार ने ही पेटीएम जैसे सुविधाओं को बढ़ावा दिया था, कहा था नोट छापने में पैसा क्यों बर्बाद किया जाए। अब इससे टिकट लोगे तो महंगा पड़ेगा। सरकार हमेशा ऐसी ही नितियों के कारण गिरती हैं। पर सबक नहीं लेती।
- सारिका व्यास, निजी कंपनी संचालक

यदि सरकार ने ऐसा किया तो हम विरोध करेंगे। ये डिजीटल इंडिया के नाम पर धोखाधड़ी है, अब ये सोचना पड़ेगा सरकार चाहती क्या है, डिजीटल मनी या हार्ड केश।
- अजय शुक्ला, दुकानदार

पहले दिया था ये उपहार...
ट्रेनों की लेटलतीफी भारतीय रेल की एक ऐसी समस्या है जिससे हर किसी को कभी न कभी दो-चार होना ही पड़ता है। कई बार ट्रेनों का सही स्टेटस पता नहीं होने के चलते स्टेशन पहुंचने के सही समय का अंदाजा नहीं लग पाता है।

ऐसे में कभी हम लेट हो जाते हैं तो कभी ट्रैन आने से काफी पहले ही स्टेशन पर पहुंच जाते हैं। ऐसे में यात्रियों के पास ट्रेन इंक्वायरी नंबर 139 को कॉल करने के अलावा कोई अन्य तरीका नहीं बचता है, लेकिन यह भी इतना आसान नहीं होता है, क्योंकि 139 पर अक्सर रूट व्यस्त होने की वजह से कॉल लगता नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि अब इन समस्याओं से जल्द छुटकारा मिल जाएगा।

ऐसी ही समस्याओं को देखते हुए नई सुविधा के तहत रेलवे आपको लाइव स्टेटस उपलब्ध कराएगा। इसके तहत ट्रेन का लाइव स्टेट्स जानने के लिए आपको अपने मोबाइल में 7349389104 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद आप किसी भी ट्रेन का नंबर इस नंबर पर सेंड कर उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

आपको ट्रेन की अपटेड स्थिति इस नंबर से मिल जाएगी। 10 सेकंड में आपको आपकी ट्रेन का लाइव स्टेटस उसी ग्रुप में मिल जाएगा। इस तरीके से ट्रेन का स्टेटस जानना पहले से काफी आसान हो गया है।

कंपनियों से वसूला जाएगा चार्ज...
आईआरसीटीसी इसके अलावा कंपनियों से वार्षिक रखरखाव शुल्क भी वसूलती है। वहीं 5 रुपये डिस्पले विज्ञापनों के और 15 रुपये का शुल्क कैशबैक पर भी इन कंपनियों से वसूलेगी। ऐसे में यदि कोई भी कंपनी अपनी वेबसाइट पर किसी थर्ड पार्टी के उत्पादों को बेचती है तो उससे 25 रुपये प्रति टिकट शुल्क वसूला लाया जाएगा।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned