scriptरेलवे ने गूगल मैप से तय किया ट्रैक का रास्ता, बीच में पड़ रही 30 मीटर गहरी खाई | Railway track set by Google map | Patrika News

रेलवे ने गूगल मैप से तय किया ट्रैक का रास्ता, बीच में पड़ रही 30 मीटर गहरी खाई

locationभोपालPublished: Sep 30, 2018 01:27:38 am

Submitted by:

Bharat pandey

रामगंजमंडी-ब्यावरा से भोपाल रेल लाइन के लिए बरखेड़ा बोंदर के पास ग्रहण किया जाना है 16.480 हेक्टेयर रकबा

news

Railway track set by Google map

भोपाल। रामगंजमंडी ब्यावरा-भोपाल बड़ी रेल लाइन परियोजना के लिए रेलवे ने जो ट्रैक का रास्ता चुना है वह 30 मीटर गहरी खाइयों से होकर जाएगा। ये सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह सही है। रेलवे ने भू अर्जन के लिए जो जमीन चिह्नित की है वह के्रशर के लिए खोदी गई पहाडिय़ों के बीच से होकर गुजर रही है, ये पहाडिय़ां 20 से 30 मीटर की गहराई तक खोदी जा चुकी हैं। इस रेल लाइन को बिछाने के लिए रेलवे जमीन अधिग्रहण करने भू-अर्जन का नोटिस जारी कर चुका है। जानकारों के अनुसार उक्त स्थान से यदि रेल लाइन गुजरती है तो रेलवे के लिए बड़ा खतरा हमेशा बना रहेगा। क्योंकि लगातार वर्षों से की जा रही ब्लास्टिंग के कारण यहां 50 मीटर गहराई तक प्लेटे हिली हुई हैं।

जमीन अधिग्रहण के लिए क्रेशर मालिकों को नाटिस जारी
रेलवे के जानकारों की मानें तो बिना धरातल पर परीक्षण किए हुए गूगल मैप के आधार पर ट्रैक के लिए रास्ते का चयन कर लिया गया है। यदि जमीनी परीक्षण किया जाता तो यहां से रेलवे ट्रैक को प्रस्तावित किया जाना संभव नहीं था। क्रेशर के लिए खोदी गई खाइयों के बीच से रेलवे ट्रैक निकालने के मामले का खुलासा हाल ही में क्रेशर मालिकों की जमीन अधिग्रहण किए जाने को लेकर जारी किए गए नोटिस के बाद हुआ है।

 

अधिग्रहीत होनी है 16.48 हेक्टेयर जमीन
राजधानी की हुजूर तहसील के अंतर्गत ग्राम बरखेड़ा-बोंदर में 75 भूमि स्वामियों की 16.480 हेक्टेयर जमीन इस रेलवे ट्रैक के लिए अर्जित किए जाने का सार्वजनिक विज्ञापन रेलवे ने समाचारपत्रों में जारी किया है। यहीं बरखेड़ा-बोंदर से लेकर परवलिया तक बड़ी संख्या में क्रशर स्थित हैं जहां पर पहाडिय़ों को तोडऩे के लिए लगातार ब्लास्टिंग की जाती है।

प्लेटफार्म से लेकर फुट ओवर ब्रिज तक सेवादारों ने की साफ सफाई
भोपाल। किसी ने झाड़ू से जाले साफ किए तो किसी ने फर्श को धोया, कोई कचरा उठा रहा था, तो कोई गंदगी साफ कर रहा था। पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी पूरी शिद्दत के साथ साफ सफाई कर रही थी और लोगों को स्वच्छता का संदेश दे रही थी। यह नजारा था भोपाल रेलवे स्टेशन का। यहां स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत स्वच्छ प्रसाधन दिवस पर रेलवे और संत निरंकारी संघ की ओर से संयुक्त सफाई अभियान चलाया गया। इस अभियान में बड़ी संख्या में निरंकारी सेवादारों ने भाग लिया। सेवादारों ने भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्मों, ट्रेकों, कान्कोर्स एरिया, सरकुलेटिंग एरिया, फु ट ओवर ब्रिज पर सघन रूप से साफ-सफ ाई सफ ाई कर यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक होनें का संदेश दिया। इसके बाद उपस्थित यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु मण्डल सांस्कृतिक अकादमी के रेल कर्मी कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता बनाए रखने का संदेश दिया। इस मौके पर बड़ी संख्या में सेवादार उपस्थित थे। संत निरंकारी संघ के अध्यक्ष अशोक जुनेजा ने बताया कि इस पखवाड़े के अंतर्गत रविवार को स्वच्छ प्रतियोगिता दिवस मनाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो