scriptबड़ी खबर: बिना टिकट ट्रेन में सफर करने वालो के लिए खुशखबरी | Railways announces new scheme now you can buy tickets on running train | Patrika News

बड़ी खबर: बिना टिकट ट्रेन में सफर करने वालो के लिए खुशखबरी

locationभोपालPublished: Dec 18, 2017 01:39:04 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

यात्रियों को अब नहीं देना पड़ेगा फाइन…

Railways

Railways

भोपाल। बीते दिनों पहले बेटियों, महिलाओं और बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों से देश भर में शर्मसार मप्र को रेलवे अपराध के आंकड़ों ने और शर्मिंदा किया था। ट्रेनों में होने वाली चोरी, लूट, डकैती यहां तक कि हत्या जैसे मामलों में प्रदेश देश में टॉप थ्री में शामिल है। जीआरपी के आंकड़ों में राजधानी दिल्ली पहले, मध्यप्रदेश दूसरे और महाराष्ट्र तीसरे स्थान पर, जबकि आरपीएफ में दर्ज अपराध के आधार पर महाराष्ट्र पहले स्थान पर तो आंध्र प्रदेश दूसरे स्थान पर है। नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के आंकड़ों पर यदि नजर डालें तो ट्रेनों में देश भर में होन वाले कुल अपराधों का 12 प्रतिशत अपराध अकेले मप्र में साल 2014 से 2016 के बीच हुए। वहीं रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के मामले में देश भर का लगभग 10 प्रतिशत अपराध मध्य प्रदेश में हुआ। यदि साल 2016 की बात करें तो प्रदेश में ट्रेनों में 107 लूट की घटनाएं हुईं, जबकि 03 बड़ी डकैतियां पड़ी। चोरी की 4317 घटनाएं ट्रेनों में हुईं। ट्रेनों में बढ़ते अपराध की वजह ये भी है कि निम्नस्तर के लोग बिना टिकट के किसी भी कोच में चढ़ जाते हैं और फिर ऐसी घटनाओं को अंजाम दिया जाता है।

मध्य प्रदेश में कई ऐसे लोग हैं जिनको कई बार जल्दबाजी में बिना टिकट के यात्रा करनी पड़ती है। इस चक्कर में कई बार फाइन भी देना पड़ जाता है। वहीं कुछ लोग ट्रेन छूट जाने के डर से लोग ट्रेन तो पकड़ लेते हैं और फिर टीसी से पैसे लेन-देन करके अपनी यात्रा करते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब यदि कोई भी व्यक्ति ट्रेन की टिकट नहीं ले पाया है तो तो उसे कोई जुर्माना नहीं भरना होगा। रेलवे ने अपने यात्रियों को ये नया तोहफा देने का सोचा है। जी हां अब अगर आप जल्दबाजी के चक्कर में टिकट लेना भूल गए है तो आपको फाइन नहीं देना पड़ेगा।

Railways

ट्रेन में ले सकते हैं टिकट

अब अगर आप ट्रेन छूटने के डर से टिकट नहीं ले पाएं हैं तो बिना किसी परेशानी और जुर्माने के टिकट ले सकते हैं। ये टिकट सफर के दौरान टीसी से ही लिया जा सकता है। पको बता दें कि ये सुविधा अभी केवल सुपरफास्ट ट्रेनों में दी गई है। जल्द ही इसे बाकि ट्रेनों के लिए भी शुरू कर दिया जायेगा।

Railways

टीसी से करना होगा संपर्क

अगर आप टिकट लेकर ट्रेन में नहीं चढ़े हैं तो आपको सबसे पहले ट्रेन में चढ़ने के बाद टीसी से संपर्क करना होगा। टीसी को टिकट बिना यात्रा करने का कारण बताकर वो टीसी से ही टिकट प्राप्त कर सकता है। टीसी संबंधित यात्री से तय किराये के साथ ही 10 रुपये अतिरिक्त शुल्क लेकर हैंड हेल्ड मशीन से टिकट निकालकर देगा।

Railways
सर्वर से कनेक्ट होगी ये मशीन

हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होगी। जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम और जगह डालते ही टिकट निकल आएगी। इतनी ही नहीं इस मशीन की मदद से ट्रेन में खाली सीटों की जानकारी भी आसानी से मिल जाएगी। यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लीयर नहीं हुई है, तो वह टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म भी करा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो