scriptअब स्टेशन पर नहीं करना पड़ेगा इंतजार, जैसी ही ट्रेन लेट होगी आपके मोबाइल की बजेगी घंटी | Railways SMS alert facility for passengers in winter fog | Patrika News

अब स्टेशन पर नहीं करना पड़ेगा इंतजार, जैसी ही ट्रेन लेट होगी आपके मोबाइल की बजेगी घंटी

locationभोपालPublished: Nov 20, 2019 04:06:38 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

सर्दियों के मौसम में अब नहीं होगी यात्रियों को दिक्कत…

images_1519128091613_indian_railway.jpg

Railways

भोपाल। ठंड के मौसम में अगर आप ट्रेन से सफर करने जा रहे है तो आपके लिए खुशखबरी हैं। अब कोहरे के कारण ट्रेन लेट होने पर आपको स्टेशन में बैठकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने एक खास सेवा शुरु की है। अब अगर आपकी ट्रेन लेट होती है तो आपके फोन पर ट्रेन की लोकेशन और स्टेशन पर पहुंचने के संभावित समय का मैसेज (SMS) आएगा। इससे यात्री सही समय पर स्टेशन पहुंचने में मदद मिलेगी और ठंड में स्टेशन पर बैठकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Indian Railways Recruitment 2019

लगेगी फॉग सेफ डिवाइस

यात्रियों को सुविधा देने के लिए रेलवे विभाग ट्रेन में फॉग सेफ डिवाइस भी लगाएगी। इस डिवाइस के जरिए ही इंजन के पायलट तक सिग्नल की जानकारी ऑडियो और वीडियो माध्यमों से आसानी से पहुंच सकेगी। इससे वो आसानी से ट्रेन को चलाने को लेकर फैसला ले सकेगा। साथ ही लोगों को मैसेज के माध्यम से जानकारी पाने के लिए टिकट बुक कराते समय अपने मोबाइल नम्बर की जानकारी रिजर्वेशन फॉर्म या फिर ऑनलाइन पोर्टल पर देनी होगी।

https://twitter.com/PiyushGoyal/status/1196115068443860992?ref_src=twsrc%5Etfw

रेलमंत्री ने किया ट्वीट

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इस बारे में ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में एसएमएस सेवा सुविधा को दिखाने के लिए एक वीडियो भी शेयर किया है। जिसमें ट्रेन के लेट होने की स्थिति में यात्रियों के मोबाइल पर सूचना, रात को विशेष पेट्रोलिंग, व सिग्नल की जानकारी पॉयलट तक पहुंचाने के लिये फॉग सेफ्टी डिवाइस जैसी अनेकों व्यवस्थाओं के बारे में बताया गया है। उसमें उन्होंने यह भी बताया है कि रेल यात्रियों को रेलवे जल्दी ही एसएमएस भेजना शुरू करेगा।

 

indian railways presented fake report on ren railway station

होगी स्पेशल पेट्रोलिंग

ठंड के मौसम में रेलवे ने तय किया है कि रात 11 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक स्पेशल पेट्रोलिंग टीमों को तैनात किया जाएगा। साथ ही ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइसेज लगाए जाएंगे, जिससे ड्राइवर को सिग्नल पोस्ट पर ऑडियो-विजुअल क्यू मिलेगा। रेलवे को उम्मीद है इन सुविधाओं से रेलयात्रियों की यात्रा में सहूलियत होगी और आवागमन को दुरुस्त होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो