scriptखुशखबरी: अब गर्मी में नहीं करना पड़ेगा सफर , ‘स्लीपर’ व ‘जनरल कोच’ को भी AC में बदलेगा रेलवे | Railways will change 'Sleeper' and 'General Coach' into AC | Patrika News

खुशखबरी: अब गर्मी में नहीं करना पड़ेगा सफर , ‘स्लीपर’ व ‘जनरल कोच’ को भी AC में बदलेगा रेलवे

locationभोपालPublished: Sep 21, 2020 11:29:24 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

अक्टूबर के अंत में होगी इस काम की शुरुआत…..

photo6287472963750046226.jpg

irctc

भोपाल। कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे 21 सितंबर से और नई 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों का संचालन करने जा रही है। 12 सितंबर को भी स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया है। अब तक कुल 310 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर अब रेलवे स्लीपर श्रेणी और जनरल कोच को एसी में बदलवाएगा।

special_ac_passenger_trains_lockdown_1200.jpg

अक्टूबर के अंत तक शुरु होगा काम

बता दें कि रेलवे ने कोच अपग्रेडेशन के लिए कपूरथला, भोपाल, रायबरेली और चेन्नई की फैक्ट्रियों को चिह्नित किया है। इस काम को करने के लिए सबसे पहले प्रोटो टाइप मॉडल बनवाया जाएगा। इसके बाद ही ‘स्लीपर’ व ‘जनरल कोच’ को एसी में बदला जाएगा। इस काम की शुरुआत अक्टूबर के लास्ट तक की जाएगी। जानकारी के मुताबिक दिसंबर तक 40 स्लीपर श्रेणी के कोच में बदलाव कर लिया जाएगा।

इस बारे में रेल अधिकारियों का कहना है कि आने वाले साल 2023 तक ट्रेनों में केवल एसी कोच ही रहेंगे। सभी स्लीपर कोचों को एसी में बदलने का काम शुरु किया जाएगा, जिससे ट्रेनों में बर्थ संख्या 72 से बढ़कर 83 हो जाएगी। इनका नाम शुरुआत में एसी-3 टूरिस्ट क्लास रखा जाएगा। अगले चरण में जनरल कोच को एसी में बदला जाएगा। बात इनकी सीटों की करें तो जो अब 88 है, वह 100 तक हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो