सावधान: इन 12 जिलों में बारिश के साथ ओले और बिजली गिरने की चेतावनी

- शुक्रवार को भी बारिश के आसार

By: Ashtha Awasthi

Published: 19 Mar 2021, 12:20 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी समेत कई हिस्सों में (heavy rain) गुरुवार से लगातार बारिश (weather forecast) या बूंदाबांदी (weather update) हो रही है। बीते दिन भोपाल के कोलार में सर्व धर्म की पुलिया पर एक एक्टिवा सवार युवक की आकाशीय बिजली गिरने से मौत भी हो गई थी। इस घटना पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी दु:ख जताया था। वहीं मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी गरज चमक के साथ बारिश और ओले एवं बिजली गिरने की चेतावनी दी है। राजधानी समेत ग्वालियर, रीवा, सागर, होशंगाबाद संभाग में बारिश के साथ ओले और बिजली गिरने की संभावनी जताई है।

ये भी पढ़े: आपको LPG गैस सिलेंडर की सब्सिडी मिल रही है या नहीं ? ऐसे करें चेक

 

mp_weather.jpg

वर्तमान में सक्रिय हैं कई सिस्टम

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि पिछले कई दिनों से पूर्वी राजस्थान में सिस्टम बना हुआ है। इसलिए शुक्रवार को भोपाल भोपाल, ग्वालियर, रीवा, सागर, होशंगाबाद संभाग में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। साथ ही इन संभागों में ओले के साथ बिजली भी गिर सकती है. इससे इन संभागों के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट भी दर्ज की जाएगी।

वहीं दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर में एक पश्चिमी विक्षोभ मौजूद है। पूर्वी राजस्थान पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इसी तरह मराठवाड़ा पर भी ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। हवा का रुख भी दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है। इस वजह से हवा के साथ वातावरण में बड़े पैमाने पर नमी आ रही है।

 

weather_alert.jpg

जानिए क्या रहा तापमान

बात तापमान की करें तो प्रदेश में पिछले 24 घंटे में भोपाल समेत कई संभाग के हिस्सों के बारिश दर्ज की गई। इसमें भोपाल में 10.0 एमएम, मलाजखंड में 0.4 एमएम, सागर 7.8 एमएम, रायसेन 9.8 एमएम, दमोह 5.0 एमएम, होशंगाबाद 0.2 एमएम, पचमढ़ी 5.8 एमएम, बैतूल 3.0 एमएम, छिदवाड़ा 1.0 एममए, गुना 3.8 एममए बारिश दर्ज की गई।

Weather forecast
Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned