मानसून की विदाई से पहले यहां होगी बारिश, बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में इंदौर, होशंगबाद के साथ अन्य संभागों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं, 7 संभागों में बिजली गिरने और चमकने का येलों अलर्ट भी जारी किया है।

By: Faiz

Updated: 04 Oct 2021, 08:36 PM IST

भोपाल. मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार कम हो रही नमी इस बात का इशारा है कि, मानसून ने अब यहां से विदाई लेना शुरु कर दिया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि, नवरात्री के शुरुआत दिनों यानि 10 अक्टूबर तक प्रदेश से मानसून की विदाई संभवत हो जाएगी। हालांकि, सूबे के मौसम में लगातार उतार चढ़ाव हो रहा है। कहीं, तेज बिजली के साथ बौछारों का सिलसिला चल रहा है, तो कहीं उमस और धूंप लोगों को बैचेन कर रही है। इसी बीच मौसम विभाग की ओर से सोमवार को जारी प्रदेश की रिपोर्ट में कहा गया है कि, आगामी 24 घंटों के भीतर प्रदेश के इंदौर, होशंगबाद के साथ अन्य संभागों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। वहीं, 7 संभागों में बिजली गिरने और चमकने का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

मौसम विभाग द्वारा जारी वेदर रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश के होशंगाबाद और इंदौर संभागों में कुछ स्थानों पर, साथ ही ग्वालियर, रीवा, उज्जैन, जबलपुर, भोपाल, सागर, शहडोल और चंबल में कहींं-कहीं बारिश हो सकती है। इसके अलावा, राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल और जबलपुर संभागों में बिजली गिरने और चमकने का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं, उज्जैन और इंदौर दोनों संभाग में 48 घंटे तक रिमझिम बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के संबंधित इलाकों में सोयाबीन की खेती करने वाले किसानों को मौजूदा समय में कटाई न करने की सलाह दी गई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- NCB मुंबई का दावा, शाहरूख खान के बेटे वाली ड्रग पार्टी में थे ये 5 लड़के-लड़कियां


क्या कहते हैं मौसम विशेषज्ञ

News

मौसम वैज्ञानिक जे.पी विश्वकर्मा ने बताया कि, पश्चिमी विक्षोभ के असर और मानसून ट्रफ लाइन मध्य भारत से दक्षिण भारत तक जा रही है। इसके चलते अरब सागर से आ रही नमी आने से इंदौर में अगले दो दिन हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, वातावरण में नमी के कम होने से अन्य जिलों में बारिश का दौर थमा रहेगा। उन्होंने ये भी बताया कि, 10 अक्टूबर तक प्रदेश में मानसून की सक्रीयता रह सकती है। इसके बाद प्रदेश से मानसून विदा ले लेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- हबीबगंज के बाद अब यहां बन रहा है वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, यात्रियों को मिलेगी एयरपोर्ट जैसी फैसिलिटी


24 घंटों में कहा कितनी बारिश

बीते 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के सिवनी में सबसे अधिक 40.4 मि.मी, छिंदवाड़ा में 26.4 मि.मी, उज्जैन में 10 मि.मी, पचमढ़ी में 9 मि.मी, भोपाल में 4.7 मि.मी, धार में 4.1 मि.मी, बैतूल में 2.6 मि.मी, धार में 2 मि.मी, मलाजखंड में 2 मि.मी, खजुराहो में 1.6 मि.मी, होशंगाबाद में 1.4 मि.मी, इंदौर में 0.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इनके अलावा, अन्य संभागों के जिले सामान्यत शुष्क रहे।

 

20 फीट उंचे पेड़ से शिकार करने वाला था अजगर, ऐसे किया गया रेस्क्यू, देखें Video

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned