पश्चिमी तटों के करीब पहुंच सकता है तूफान, कई जिलों में हो सकती है तेज बारिश

आ रहा है तूफान 'ताऊ ते,' भोपाल सहित प्रदेश के कई शहरों में 16-17 को हो सकती है बारिश

By: Ashtha Awasthi

Published: 12 May 2021, 11:29 AM IST

भोपाल। राजधानी में छह दिनों के बाद मंगलवार को अधिकतम तापमान (weather forecast) 40 डिग्री के पार निकल गया। प्रदेश में मौसम को प्रभावित कर रहे चक्रवात के आगे बढ़ जाने के चलते कई हिस्सों सहित राजधानी में बादल हट गए हैं, जिसके बाद तापमान में बढ़त शुरू हो गई है। आगामी एक से दो दिनों में तापमान में और बढ़ने का अनुमान है।

MUST READ: शुरु हो गई है प्री मानसून बारिश, आने वालों कुछ घंटों में हो सकती है तेज बारिश

weather_alert.jpg

मंगलवार को न्यूनतम तापमान सोमवार की अपेक्षा 1.7 डिग्री गिरकर 24 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा। वहीं दिन में धूप के चलते अधिकतम तापमान सोमवार की अपेक्षा 1.5 डिग्री बढ़कर 40.8 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य स्तर पर रहा। शहर में इससे पहले पांच मई को तापमान ठीक मंगलवार के स्तर के बरामर 40.8 डिग्री रहा था।

हो सकती है तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर में इस साल का पहला समुद्री तूफान 'ताऊ ते' बन रहा है। इसका नामकरण म्यांमार ने किया है। यह 16 मई को भारत के पश्चिमी तटों के करीब पहुंच सकता है। उपग्रह से मिली तस्वीरों से पता चल रहा है कि भूमध्यीय हिंद महासागर और दक्षिण मध्य अरब सागर के बीच फिलहाल एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना है।

वहीं विभाग का मानना है कि यह उत्तर दिशा में आगे बढ़ा तो मध्यप्रदेश के भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, समेत पश्चिमी मध्य प्रदेश में 16 या 17 मई से बारिश हो सकती है।

Weather forecast
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned