स्पेशल इफेक्ट के साथ मंच पर साकार हो उठी रामलीला

100 फीट का स्टेज, 25 किलो की रावण की ड्रेस के साथ मंचन, मंत्रमुग्ध हो गए दर्शक।

By: Hitendra Sharma

Published: 11 Oct 2021, 07:55 PM IST

भोपाल। रवीन्द्र भवन के मुक्ताकाश मंच पर पांच दिवसीय श्री रामलीला उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। लीला मण्डल रंगरेज कला संस्कार उज्जैन के 80 कलाकार रामलीला का मंचन कर रहे हैं। इस ग्रुप की शुरुआत 1986 में उज्जैन से हुई थी। फंड के अभाव में 1992 में इसका मंचन बंद करना पड़ा।

2012 में ग्रुप के कुछ सदस्यों को गरबा करने का ऑफर मिला। उन्होंने रामलीला का सुझाव दिया तो उज्जैन के रहवासियों ने चंदा कर रामलीला शुरू कराई। तीन साल तक चंदे से ही मंचन होता रहा। रामलीला में पहली बार रंगरेज अपना नया सेट पेश किया जो कि किसी महल का रियल लुक दे रहा है। ग्रुप 2012 से अभी तक 85 शो कर चुका है। पहले रामलीला 9 दिनों तक चलती थी। समय के साथ इसे पांच दिन में किया जाने लगा। इस बार कोविड के चलते सभी प्रसंगों का मंचन तीन दिन में होगा।

Must See: नवरात्रि 2021: मां पीतांबरा की शरण में आने वालों को मिल जाती है राजसत्ता

ramlila_1.jpg

पांच लाख रुपए प्रतिदिन का खर्च
ग्रुप के शिरिष राजपुरोहित का कहना है कि उज्जैन कुंभ में लगातार एक माह तक इसका मंचन किया गया था। नागदा में मंचन के दौरान 200 फीट का सेट यूज किया गया। अभी जगह की कमी के कारण 100 गुणा 40 फीट का स्टेज बनाया गया है। कास्ट्यूम और अन्य प्रॉप्स को दो ट्रकों में लेकर लाया गया। रामलीला पर हर दिन का खर्च करीब पांच लाख का आता है। इसके लिए पिछले एक माह से तैयारी चल रही थी। फाइबर रॉ मटेरियल से सेट के पास बनाई गई वर्कशॉप में ही प्रॉप्स तैयार किए जाते हैं।

Must See: नवरात्रि 2021: एक ऐसा मंदिर जहां महिलाओं को माता के दर्शन करना वर्जित

ramlila_2.jpg

रावण की ड्रेस 25 किलो की
रावण का रोल डायरेक्टर कैलाश चौहान करते हैं। उनकी ड्रेस करीब 25 किलो की है। 80 कलाकारों की वीक की कीमत ही करीब 2 लाख रुपए है। रिकॉर्डेड म्यूजिक के साथ शो किया जाता है। इसमें स्पेशल इफेक्ट का भी उपयोग होता है। इससे युवा पीढ़ी को जोडऩा आसान हो जाता है। कैलाश बताते हैं कि मैं पहले हनुमान का रोल करता था तो एक माह तक घर नहीं जाता था और ब्रहमर्च का पालन करता था। अब मैं रावण, परशुराम, केवट और दशरथ की भूमिका निभाता हूं। वहीं, राम का रोल कर सुमित नागर का कहना है कि मैं क्राइम पेट्रोल सीरियल करता हूं। मुझे कुछ दिन पहले ही इस रोल को करने की जिम्मेदारी दी गई। मैं दिन-रात इसकी तैयारी में जुटा हुआ था।

Must See: Navratri 2021: नवरात्र में अपना स्वरूप बदलती है मां

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned