बलात्कार की रिपोर्ट दर्ज करने की जगह पुलिस ने समझौता करा दिया पीडि़ता का

बलात्कार की रिपोर्ट दर्ज करने की जगह पुलिस ने समझौता करा दिया पीडि़ता का

Ram kailash napit | Publish: Nov, 07 2018 03:03:03 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

श्यामला हिल्स और महिला थाने के असंवेदनशील रवैए से 14 दिन भटकती रही पीडि़ता

भोपाल. राजधानी पुलिस महिला अपराधों को लेकर कितनी संजीदा है,इसकी बानगी श्यामला हिल्स और महिला थाने में देखने को मिली है। एक युवती के साथ एक स्कूल वैन चालक ने दूरदर्शन कॉलोनी की झाडिय़ों में बलात्कार किया। युवती किसी तरह चार दिन बाद घटना की शिकायत करने थाने पहुंची। पुलिस ने एफआइआर दर्ज करने की जगह समझौता कराकर आरोपी और युवकी के परिजनों को थाने से रवाना कर दिया। चौदह दिन बाद युवती फरियाद लेकर महिला थाने पहुंची, तो उसे घटनास्थल वाले थाने में एफआइआर दर्ज कराने की नसीहत देकर फिर चलता कर दिया गया। गौरतलब है कि ऐसा ही वाक्या पिछले साल 30-31 अक्टूबर की रात एक यूपीएससी की तैयारी कर रही छात्रा के साथ गैंगरेप की घटना में सामने आया था। तब भी छात्रा को रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए जीआरपी हबीबगंज, एमपी नगर थाने की पुलिस इधर से उधर धुमाती रही थी।

पुलिस के मुताबिक 19 वर्षीय युवती श्यामला हिल्स थाना इलाके में रहती है। दो साल पहले उसकी मुलाकात रातीबड़ निवासी अजय मारण से हुई थी। तब युवती मामा के यहां रहकर दसवीं की पढ़ाई कर रही थी, अजय मारण स्कूल में वैन चलाता था। 19 अक्टूबर को अजय मारण श्यामला हिल्स घूमने आया। इस बीच युवती उसे मिल गई, वह युवती से बातचीत के बहाने दूरदर्शन कॉलोनी स्थित झाडिय़ों के पास ले गया और उसके साथ बलात्कार कर फरार हो गया। 23 अक्टूबर को युवती ने यह बात परिजनों को बताई तो परिजन उसे लेकर एफआइआर दर्ज कराने थाने पहुंचे, लेकिन पुलिस ने समझौता कराकर चलता कर दिया।

पुलिस ने दी नसीहत- कर लो शादी
जब युवती 23 अक्टूबर को एफआइआर दर्ज कराने श्यामला हिल्स थाने पहुंची, तो युवती के बयान दर्ज करने के लिए बाकायदा कोतवाली थाने से एक महिला सब इंस्पेक्टर भी आई, लेकिन इस बीच थाने के कुछ पुलिसकर्मियों ने आरोपी पक्ष से साठगांठ कर ली। युवती के परिजनों को कहा कि अब जो हुआ उसे भूल जाओ। दोनों एक ही जाति के हो, शादी कर लो। इसके बाद दोनों पक्ष को वहां से चलता कर दिया। युवती को न्याय चाहिए था, वह किसी तरह हिम्मत जुटाकर मंगलवार शाम महिला थाने पहुंची और अपनी व्यथा सुनाई। महिला थाना पुलिस ने उसे यह कहकर चलता कर दिया कि घटनास्थल श्यामला हिल्स थाने का है, इसलिए वह वहीं रिपोर्ट करें। युवती शाम को फिर श्यामला हिल्स थाने पहुंची और एफआइआर दर्ज कराने पर अड़ गई। पुलिस ने युवती की शिकायत पर अजय मारण पर बलात्कार का प्रकरण दर्ज किया।

युवती और आरोपी पूर्व परिचित हैं। युवती घटना के तीन-चार दिन बाद शिकायत करने थाने आई थी। आरोपी ने शादी का प्रलोभन देकर बलात्कार किया, परिजनों ने कहा कि वह एक ही जाति के लोग हैं। शादी करा देंगे। जब दोनों परिजनों का समझौता नहीं हुआ, तो मंगलवार शाम एफआइआर दर्ज कर ली।
आनंद तिवारी, थाना प्रभारी श्यामला हिल्स

टीकमगढ़ पहुंचकर नानी को बताई सौतेले पिता के दुराचार की व्यथा
भोपाल. एक 15 साल की किशोरी के साथ उसके सौतेले पिता ने बलात्कार किया। वह पिछले एक साल से किशोरी के साथ बलात्कार कर रहा था। धमकी दी कि जो होना था, वह हो गया। अब किसी को बताया तो मां के साथ उसे भी जान से मार देगा। सौतेले पिता के इस दुराचार को एक साल से सह रही किशोरी ने किसी तरह मौसी को बताया फिर सारा घटनाक्रम नानी को बताया। नानी ने टीकमगढ़ में एफआइआर दर्ज कराई। अब इस मामले की तफ्तीश भोपाल की छोला मंदिर थाना पुलिस कर रही है।
सब इंस्पेक्टर विनोद कुमार पंथी ने बताया कि 15 वर्षीय किशोरी छोला मंदिर थाना क्षेत्र में रहती है। कई साल पहले उसकी मां ने अपने पति को छोड़ दिया और एक परिचित के साथ रहने लगी। उसने महिला के बच्चों को पिता का अधिकार दिया। परवरिश के अधिकार के तौर पर साथ रह रहे सौतेले पिता ने नवंबर 2017 में एक दिन किशोरी को अकेले देखकर उसके साथ बलात्कार किया। बलात्कार करने के बाद कहा कि जो होना था, वह हो गया। किसी को बताया तो मां के साथ उसे भी जान से मार देगा।

बड़वानी से इंटरव्यू देने आई युवती के साथ दोस्त ने किया बलात्कार
भोपाल. बड़वानी से भोपाल वैटनरी हॉस्पिटल में नौकरी का इंटरव्यू देने आई एक युवती के साथ उसके दोस्त खरगौन निवासी सचिन वर्मा (25) ने बंधक बनाकर बलात्कार किया। जो पहले से ही जिला पशु अस्पताल में नौकरी करता है।
सुबह जब युवती ने एफआइआर कराने की बात कही, तो वह उसे कमरे में बंद कर बाहर से लॉक लगाकर फरार हो गया। बड़ी मुश्किल से आरोपी ने लॉक खोला, तो युवती ने दोपहर को महिला थाने पहुंचकर एफआइआर दर्ज कराई। वह इंटरव्यू में भी शामिल नहीं हो सकी। सीएसपी सलीम खान ने बताया कि 26 वर्षीय युवती बड़वानी की रहने वाली है। वह रविवार की रात करीब 11 बजे भोपाल पहुंची थी। भोपाल आने के बाद युवती ने सचिन से कहा कि वह रात में उसके रुकने की व्यवस्था कर दे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned