script21 March 2019 शुक्र का कुंभ में गोचर: इन राशियों को मिलेगा भाग्य का भरपूर साथ, इन्हें होगी परेशानी! | Rashi Parivartan of venus Effects Good or Bad on you in hindi | Patrika News

21 March 2019 शुक्र का कुंभ में गोचर: इन राशियों को मिलेगा भाग्य का भरपूर साथ, इन्हें होगी परेशानी!

locationभोपालPublished: Mar 20, 2019 04:22:05 pm

शुक्र और बुध का संयोग भी कुंभ राशि में…

rashi parivartan

21 March 2019 शुक्र का कुंभ में गोचर: इन राशियों को मिलेगा भाग्य का भरपूर साथ, इन्हें होगी परेशानी!

भोपाल। 21 मार्च 2019 यानि गुरुवार को आधी रात के बाद का समय अचानक आपके जीवनमें बड़ा बदलाव लाने जा रहा है। दरअसल इसी दिन 3 बजकर 44 मिनट पर शुक्र कुंभ राशि में आ जाएंगे। इस राशि में शुक्र 25 अप्रैल तक रहेंगे। वहीं इस बीच शुक्र और बुध का संयोग भी कुंभ राशि में बना रहेगा।
पंडित सुनील शर्मा के अनुसार शुक्र का परिवर्तन सभी राशियों को बहुत ज्यादा प्रभावित करेगा। ऐसे में जहां कुछ राशि वालों को भाग्य का शानदार साथ मिलेगा,वहीं कुछ राशि वालों के लिए नई तरह की समस्याएं भी खड़ी होने शुरू हो जाएंगी।
Shukra ka Goachar
जानें कुंभ व शुक्र आपसी स्वभाव…
दरअसल कुंभ राशि के राशि स्वामी शनि हैं और शुक्र व शनि मिल कर ज्योतिष में एक महायोग का निर्माण करते हैं। ऐसे में शनि के ग्रह पर शुक्र का आगमन अधिकांश राशि वालों के लिए फायदेमंद सिद्ध होगा। जबकि वे राशि वाले जो शनि से पीड़ित हैं उन्हें कुछ मामलों में शुक्र की नाराजगी को भी सहना पड़ सकता है।
जानिये आपकी राशि में इस परिवर्तन का असर.Effect of venus transit to Aquarius ..

1. मेष राशि :
शुक्र आपकी राशि से लाभ स्थान यानि कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। आपके लिए यह गोचर शुभ फलदायी रहेगा। शुरुआत में कार्यक्षेत्र में प्रगतिकारक स्थिति का संकेत है। वहीं प्रतिष्ठित लोगों के साथ पहचान से सरकारी काम पूरे होंगे। सरकार की तरफ से यश, मान, प्रतिष्ठा मिलेगी और लाभदायी कार्य पूरे कर सकेंगे।
वहीं मध्य में यानि 3-4 अप्रैल के आसपास संबंधी और मित्रों से लाभ होने की आशा है। गोचर के अंतिम चरण यानि 16 से 25 अप्रैल के दौरान खर्च स्तर बढ़ने का संकेत दे रहा है। इस दौरान इच्छित काम पूरा नहीं होगा और बेकार की दौड़ धूप रहेगी।


2. वृषभ राशि:
आपकी राशि से दसवें भाव में सूर्य-केतु-बुध और शुक्र की युति बनी है। ग्रहों की यह स्थिति कार्यक्षेत्र और बिजनेस में किसी बड़े फेरबदल का संकेत दे रही है।

दसवें में केतु और पिछले लंबे समय से गुरू और राहु की युति होने से आपके कार्यों तथा लाभ में अवरोध भी खड़े हो रहे हैं। इससे वर्तमान समय में आपकी मेहनत रंग लाएगी। वहीं बाद में भी जीवन साथी के सहयोग और प्रोत्साहन के कारण आपकी चिंता-उपाधि कम होगी। थोड़े आनंद और प्रसन्नता के साथ आप हर काम पूरा कर सकेंगे।
गोचर के आखरी पड़ाव यानि 20-25 अप्रैल के दौरान आमदनी की तुलना में खर्च अधिक रहेगा।

3. मिथुन राशि :
यह समय आपके लिए शुभ फलदायी रहेगा। शुरूआत से ही आप आनंद में रह सकेंगे। परंतु आपका कार्य अधिक मेहनत या तकलीफ के बाद पूर्ण होगा।

मेहनत अधिक करेंगे लेकिन उसकी तुलना में फल कम मिलेगा। वहीं 14 अप्रैल के बाद का समय आपके लिए शुभ फलदायी रहेगा। इस समय अनावश्यक विघ्नों के हट जाने से आपके सभी कार्य पूर्ण होंगे। व्यवसाय या नौकरी के लिए आपकी मेहनत सफल होगी।
आर्थिक लाभ, आमदनी, उधारी सभी प्रकार के लाभ इसी दौरान प्राप्त होंगे।

 

 

4. कर्क राशि :
आपको अचानक कोई आर्थिक लाभ हो सकता है। दिन शुभ फलदायी रहेंगे। इस समय आपको अप्रत्याशित आर्थिक लाभ होगा और उधार वसूली, लोन अथवा गैर परंपरागत आमदनी के कार्य भी होंगे। लेकिन स्वास्थ्य की तकलीफ अथवा दुर्घटना का योग बनेगा।

आपके महत्व के कामों पर भी विघ्न और मुसीबत आएगी। हर काम में दुविधा का अनुभव होगा। वहीं 14 अप्रैल के बाद आपके लिए शुभ रहेगा। इस समय आप को भाग्योदय के नए अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं।

 

 

5. सिंह राशि :
आपके लिए यह समय वित्तीय लाभ देने वाले और आनंद भरा रहेगा। जीवन साथी के साथ आप अनुकूल रहने का प्रयत्न करेंगे, परंतु व्यर्थ की गलतफहमी के कारण आपके बीच मतभेद बढ़ेगा।

इस समय आप को एक दूसरे की निकटता का एहसास नहीं होगा। इस दौरान मस्तिष्क और मन शांत रखें। भागीदारी में कोई निर्णय अकेले न लें और संभव हो वहां तक नए करार करने से बचें। वसीयत के काम में भी क्लेश और उलझन कम होगी। 17 से 25 अप्रैल के दौरान में विदेश से कोई बढ़िया समाचार या लाभ होगा।

 

 

6. कन्या राशि :
नौकरी के मामले समय आपके लिए शुभ रहेगा। लेकिन स्वास्थ्य की तकलीफ और शत्रुओं से परेशानी आपके लिए रुकावट बनेगी। शुरूआती समय में उत्साह और प्रफुल्लितता का अनुभव होगा। कोई नए प्रेम संबंध बंधेंगे।

आपको वित्तीय लाभ होगा और अधिक कमाई के प्रयास का अभी वास्तविक फल मिलता दिखेगा। नौकरी में नए अवसर के इच्छुक जातक के लिए आशाजनक समय है।

व्यवसायिक तरीके से किसी प्रकार से विदेश में जुड़े अथवा दूर स्थान पर काम करने वाले जातक को अभी अधिक लाभ होगा। इस समय आप किसी दूसरे पर आंख मूंदकर विश्वास नहीं करें, क्योंकि विश्वासघात की भी संभावना अधिक है।

 

 

7. तुला राशि :
आपके लिए यह समय शुभ फलदायी रहेगा। परंतु, प्रेम के विषय में असंतोष भी अधिक होगा। इस दौरान शुरूआती समय आपके लिए शुभ रहेगा।

इस समय आप को जमीन मकान वाहन संबंधी काम होंगे। रोमांस का अनुभव होगा। स्वास्थ्य मामलों में कफ अथवा जुकाम की संभावना रहेगी।
वर्तमान समय में मिल रहे लाभ में थोड़े समय के लिए अवरोध आएगा। जो लोग सरकारी नौकरी अथवा बिजनेस से जुड़े हैं, उन्हें भी इस समय विशेष लाभ नहीं मिल सकेगा। 7 अप्रैल के बाद का समय आपके लिए शुभ रहेगा। इस समय आमदनी और कोई पैसे की उधार-वसूली बाकी हो तो वह प्राप्त होगी।

8. वृश्चिक राशि :
आपको इस समय चिंता अशांति के साथ सुख और उत्साह जैसी मिश्र भावना का अनुभव होगा। शुरुआती दिन आप को आनंद और प्रफुल्लितता प्रदान करने वाले रहेंगे। 2 से 10 अप्रैल तक का समय थोड़ा गुस्सा या संतान के विषय में तकलीफ प्रदान करने वाला रहेगा।
इस समय में पैसा फंसने या नुकसान होने की संभावना अधिक रहेगी। अप्रत्याशित खर्च आपको आर्थिक तंगी में डाल देगा।

वहीं 14 अप्रैल के बाद आपके लिए सभी प्रकार से शुभ रहेगा और आर्थिक सुदृढ़ता प्रदान वाला सिद्ध होगा। परंतु नौकरी में सहकर्मियों से संभलना होगा।
9. धनु राशि :
यह समय आपके लिए सामान्य फलदायी रहेगा। भाग्य साथ देगा। भाई-बहन के साथ संबंध सुधार होगा। परंतु, नौकरी के विषय में अचानक नौकरी बदलने की संभावना है। इसके साथ ही किसी भी संबंध में अचानक नकारात्मक परिवर्तन आएगा।
मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी कर रहे लोगों के लिए यह शुभ समय कहा जा सकता है।
21 से 30 अप्रैल के बीच नई वस्तु की खरीद हो सकती है। भाग्य का कुछ अंशों में साथ मिलेगा। उनके महत्वपूर्ण कार्य पूरे होंगे। जबकि 14 अप्रैल के बाद आप मन में शांति और राहत का अनुभव नहीं करेंगे।
10. मकर राशि :
इस दौरान आपके खर्च की मात्रा बढ़ेगी और इसके साथ आमदनी में कमी भी आएगी। इस कारण आपको मानसिक बेचैनी बढ़ सकती है। आप में थोड़ी हताशा आने की संभावना है।
हाथ पैर में छोटी-बड़ी चोट लगने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता है।
रक्त विकार संबंधित रोग होने की संभावना रहेगी। चर्म रोग होगा। जहरीला जीवजंतु से सावधान रहें। खानपान का भी खास ध्यान रखें। इस दौरान भाग्य का साथ मध्यम रहेगा। मानसिक दृढ़ता के साथ काम करना सर्वाधिक महत्वपूर्ण है।
11. कुंभ राशि :
इस समय आपको अपने साथ ही परिवार के लिए अधिक चिंता बनी रहेगी, जिसके कारण आपका मन किसी काम में नहीं लगेगा। आपके अहंभाव में वृद्धि होगी, वहीं सत्ता प्राप्त करने के लिए आप इस समय कुछ भी करने को तैयार होंगे।
विपरीत-लिंग वाले व्यक्ति की ओर आकर्षण तथा किसी खास व्यक्ति के लिए आपके दिल में प्रेम की भावना अधिक प्रबल रहेगी। आपको नए-नए खानपान के साथ घूमने-फिरने में जागृत होगी। आपके खर्च में वृद्धि होगी। लेकिन फिर भी आपके लिए यह गोचर उत्तम रहेगा।
12. मीन राशि :
यह समय भौतिक दृष्टि से शुभ फलदायी रहेगी साथ ही विदेश संबंधी कार्यों के समाधान के लिए आपको अनुकूल अवसर प्राप्त होंगे।

21 मार्च से 28 मार्च के बीच आपका थोड़ा खर्च बढ़ सकता है। जिसमें विशेषकर स्वास्थ्य संबंधित खर्च की संभावना है। वहीं इस दौरान त्वचा और आंखों का विशेष ध्यान रखें। इस समय अचानक कोई नुकसान या खर्च हो सकता है।
कुछ कार्यों में जमकर दौड़धूप के बाद भी सफलता नहीं मिलने से निराशा होगी। वहीं 10 अप्रैल से 25 अप्रैल तक का समय आपके लिए आर्थिक मोर्चे पर लाभदायी रहेगा।
वैचारिक उथलपुथल रहने से आपको कोई बड़ा निर्णय लेने में मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। इसके कारण व्यवसायिक स्तर पर आपका परफोर्मेंस कमजोर पड़ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो