होशंगाबाद रोड, बावडि़या, कोलार रोड, भौरी, बंजारी में बढ़ेंगे जमीनों के रेट

नई कलेक्टर गाइडलाइन, अलग-अलग लोकेशनों पर 5 से 22 प्रतिशत तक बढ़ोतरी...

By: योगेंद्र Sen

Published: 10 Feb 2018, 10:32 AM IST

भोपाल. राजस्व बढ़ाने के लिए 2018-19 की नई कलेक्टर गाइडलाइन में विसंगतियां दूर करने के नाम पर जमीनों के रेट बढ़ाए जाएंगे। अभी तक मुख्य सडक़ के दोनों तरफ बसी कॉलोनियों के अलग-अलग रेट हैं, लेकिन नई गाइडलाइन में दोनों तरफ के रेट एक समान किए जाने का प्रस्ताव उप जिला मूल्यांकन समिति तैयार कर रही है।

इससे होशंगाबाद रोड, कोलार रोड बावडि़याकला, भौरी, अमरावतखुर्द, गौदरमउ, बंजारी और आम्र पाली में 38 से ज्यादा लोकेशनों पर जमीनों के रेट बढ़ जाएंगे। ये बढ़ोतरी 5 से 22 प्रतिशत तक प्रस्तावित की जा रही है। कलेक्टर गाइडलाइन को लेकर उपजिला मूल्यांकन समिति की चौथी बैठक में जमीनों के रेट बढ़ाने की कुछ तस्वीर साफ हुई है, लेकिन २४ फरवरी को होने वाली आखिरी बैठक में इसे फाइनल रूप देकर जिला मूल्यांकन समिति को सौंपा जाएगा।

इन प्रस्तावों के माध्यम से रेट बढ़ाने की तैयारी
होशंगाबाद मुख्य रोड की सडक़ के दोनों तरफ बसी कॉलोनियों के रेट एक समान कर दिए जाएंगे। अभी तक यहां रोड के दोनों तरफ बसी कॉलोनियों में से १४ कॉलोनियों में रेट का अंतर होने से अलग-अलग दरों पर रजिस्ट्रियां हो रही हैं। रेट समान होने पर कई जगह रेट बढ़ेंगे भी, इससे जमीन महंगी होगी।
-बावडि़याकला में सर्वोत्तम गृह निर्माण की महिंद्रा टाउनशिप, ग्रीन पार्क, साउथ एवेन्यू की जमीनों के रेट एक समान किए जाएंगे, अभी यहां रेटों में अंतर है, इससे यहां के रेट बढ़ जाएंगे।
-कोलार रोड पर बसी २२ कॉलोनियों के रेटों में असमानता है। यहां भी विसंगती दूर करने के नाम पर रेट एक समान करने की तैयारी है। अभी तक किसी का मकान सडक़ के किनारे है तो वह उसके ज्यादा रेट मांगता है, लेकिन रेट समान होने से जिसका मकान अंदर है उसकी रजिस्ट्री भी कलेक्टर गाइडलाइन की दर से उतने की होगी जितनी आगे वाले मकान की होगी।
-भौरी में वर्तमान में काफी कॉलोनी डवलप हो गईं हैं, वहां भी जमीनों के रेट अलग-अलग हैं। वहां की कॉलोनियों के रेट भी एक समान किए जा रहे हैं। यहां रेट समान करने से ८ प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है।
-कृषि भूमि की दरें यथावत रहेंगी, इनमें कहीं भी रेट बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं आया।
-आवासीय और कमर्शियल जमीनों के रेट बढ़ाने के प्रस्ताव भी समिति को नहीं प्राप्त हुए।

 

5 से 22 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं रेट
अभी तक की बैठकों में हुई चर्चा के बाद 38 से ज्यादा लोकेशनों पर 5 से 22 प्रतिशत तक रेटों की बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है। क्योंकि रेट समान करने का फॉर्मूला लागू करने के बाद रेट खुद ब खुद बढ़ जाएंगे। अभी मुख्य सडक़ पर आगे की जमीन के रेट ज्यादा है, पीछे के कम।

 

तीन नई कॉलानियों को कर रहे शामिल
गाइडलाइन में नरेला शंकरी की गणेश गैलेक्सी, अमरावतखुर्द की गैलेक्सी सिटी-२ और गौदरमउ की पातंजलि परिसर को पहली बार कलेक्टर गाइडलाइन में शामिल किया जा रहा है।

 

अगली बैठक 24 फरवरी को रखी गई है, इसके बाद रिपोर्ट फाइनल कर जिला मूल्यांकन समिति को सौंप दी जाएगी।
- अतुल सिंह, एसडीएम हुजूर (अध्यक्ष, उपजिला मूल्यांकन समिति, भोपाल )

योगेंद्र Sen Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned