script1 रुपए किलो मिलेगा 5.46 करोड़ परिवारों को राशन, सभी कलेक्टरों को आदेश जारी | Ration to 5.46 crore families, orders issued to all collectors | Patrika News
भोपाल

1 रुपए किलो मिलेगा 5.46 करोड़ परिवारों को राशन, सभी कलेक्टरों को आदेश जारी

इस पात्रता में करीब 5.46 करोड हितग्राहियों का टारगेट रखा गया था, लेकिन वर्तमान में करीब 5 करोड़ 8 लाख हितग्राहियों को ही इसका लाभ मिल रहा है.

भोपालAug 13, 2022 / 03:34 pm

Subodh Tripathi

1 रुपए किलो मिलेगा 5.46 करोड़ परिवारों को राशन, सभी कलेक्टरों को आदेश जारी

1 रुपए किलो मिलेगा 5.46 करोड़ परिवारों को राशन, सभी कलेक्टरों को आदेश जारी

भोपाल. शासन की योजनानुसार कभी फ्री में तो कभी 1 रुपए किलो में गरीब और जरूरतमंदों को राशन दिया जाता है, सरकार द्वारा इस पात्रता में करीब 5.46 करोड हितग्राहियों का टारगेट रखा गया था, लेकिन वर्तमान में करीब 5 करोड़ 8 लाख हितग्राहियों को ही इसका लाभ मिल रहा है, ऐसे में प्रदेश के सभी कलेक्टरों को आदेश जारी किए गए हैं कि वे अपने-अपने जिले के उन पात्र हितग्राहियों को भी लाभ प्रदान करें, जो किसी कारणवश इस योजना का लाभ पात्र होने के बावजूद भी नहीं ले पा रहे हैं, इस योजना के तहत १६ अगस्त से युद्ध स्तर पर काम शुरू हो जाएगा, ताकि छूटे हुए जरूरतमंद लोगों को भी फ्री में राशन मिल सके।

एनएफएसए के माध्यम से शेष रहे पात्र परिवारों को शामिल करने के लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को आदेश जारी किए हंै। जिसमें बताया गया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत मध्यप्रदेश में कुल 5.46 करोड़ लोगों को पात्रता की सीमा रखी गई थी, जिसमें से वर्तमान में 5.08 करोड़ हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। इस प्रकार राज्य में वर्तमान में 38 लाख नवीन हितग्राहियों को और जोड़कर लाभान्वित किया जा सकता है। इसलिए आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिन पात्र परिवारों को खाद्य सुरक्षा का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है, ऐसे छूटे हुए पात्र परिवारों के सदस्यों को स्थानीय निकायों के अमले के माध्यम से विशेष अभियान चलाकर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 अंतर्गत अधिसूचित 27 प्राथमिकता परिवार श्रेणी में लाभान्वित करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया अनुसार शामिल किया जाए।

इसके लिए ग्राम पंचायत एवं वार्ड कार्यालय द्वारा प्राथमिकता परिवार के सदस्यों से सम्पर्क कर उन्हें चिन्हित किया जाए, इसी के साथ स्थानीय निकाय के अमले द्वारा एम राशनमित्र पोर्टल पर नवीन पात्रता पर्ची जारी करने / सदस्यों को जोडऩे के लिए निर्धारित आवेदन में पोर्टल पर आधार नंबर मोबाइल नंबर, पात्रता श्रेणी, वर्तमान पते तथा पात्रता श्रेणी संबंधी दस्तावेज अपलोड किए जाएं, पंजीकृत लाभार्थी का आवेदन पोर्टल पर दर्ज कर सक्षम अधिकारी को अग्रेषित कर स्थानीय निकाय के अधिकारी द्वारा आवेदन का परीक्षण कर अनुशंसा के बाद खाद्य विभाग को अग्रेषित किया जाना। पोर्टल पर स्थानीय निकाय द्वारा अनुशंसित पंजीकृत लाभार्थियों की एएसओ, आईएसओ द्वारा स्वीकृति तथा उचित मूल्य दुकान से मैपिंग। फिर एनआईसी भोपाल द्वारा जिले से प्राप्त डेटा को एनआईसी हैदराबाद के साथ शेयर कर पात्रता पर्ची जारी करना, पात्र परिवारों को जारी पात्रता पर्चियों को स्थानीय निकाय के माध्यम से जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में वितरण कराया जाना।

यह भी पढ़ें : हेलीकॉप्टर के साथ रात 2 बजे मौके पर पहुंचे सेना के 200 जवान, डैम फूटने से पहले रेस्क्यू की फुल तैयारी

इस कार्य की समय सीमा निर्धारित की गई है, जिसके तहत १६ अगस्त से प्रक्रिया शुरू कर राशन वितरण करवाने तक की जिम्मेदारी संबंधित विभागों को सौंपी गई है। ताकि जरूरतमंद पात्र छूटे हुए परिवारों को लाभ मिल जाए।

Home / Bhopal / 1 रुपए किलो मिलेगा 5.46 करोड़ परिवारों को राशन, सभी कलेक्टरों को आदेश जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो