PM मोदी से भी पावरफुल है ये शख्स, भोपाल में हुआ इनका जन्म

PM मोदी से भी पावरफुल है ये शख्स, भोपाल में हुआ इनका जन्म
Raghuram Rajan

दुनिया के प्रभावशाली हस्तियों में है RBI गवर्नर रघुराम राजन का नाम, हिन्दी में पढ़ाई करके संभाल रहे हैं देश की अर्थव्यवस्था...।  राजन दो दिनों के लिए अपने जन्म स्थान भोपाल में रहेंगे...।

भोपाल। रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल हुए हैं। खासबात यह है कि इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रभावशाली हस्तियों में शामिल नहीं किया गया है। टाइम मैग्जीन ने राजन को दूरदृष्टिवाला बैंक अधिकारी बताया है। भोपाल में जन्मा यह शख्स दो दिन तक अपनी जन्मस्थली में रहेगा।

ये है राजन का भोपाल दौरा
राजन यहां 5 बजे एयरपोर्ट से रिजर्व बैंक के स्थानीय कार्यालय पहुंचेंगे। इसके बाद शाम 6.30 बजे मध्यप्रदेश में कार्यरत तीनों क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों सेंट्रल मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक, नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक एवं मध्यांचल ग्रामीण बैंक के साथ बैठक में हिस्सा लेंगे।


ये भी हैं प्रभावशाली
टाइम मैग्जीन की 2016 की सूची में सानिया मिर्जा, प्रियंका चौपड़ा, पर्यावरणविद सुनीता नारायण शामिल हैं। इनके अलावा गूगल के CEO सुंदर पिचई और फ्लिपकार्ट संस्थापक बिन्नी बंसल व सचिन बंसल को भी जगह दी गई है।

तमिल ब्राह्मण हैं रघुराम
RBI गवर्नर का जन्म 3 फरवरी 1963 को MP की राजधानी भोपाल में एक तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उन्होंने स्कूली शिक्षा दिल्ली के आरकेपुरम स्थित एक स्कूल में ली। 1985 में IIT Delhi से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन कंपलिट किया। दो साल बाद ही IIM अहमदाबाद से MBA की डिग्री हासिल की। रघुराम ने 1991 में MIT विश्वविद्यालय से एसेज ऑन बैकिंग में PHD भी की है।

लवमैरिज की थी राजन ने
रघुराम राजन के पिता गोविंद राजन EX IPS रहे और सेबी में सलाहकार के पद पर कार्यरत हैं। जब राजन IIM अहमदाबाद में पढ़ते थे, उसी दौरान राधिका पुरी नामक उनकी क्लासमेट से उन्हें प्रेम हो गया। पढ़ाई के बाद उन्होंने शादी कर ली। उनके परिवार में एक बेटी और बेटा भी हैं। राधिका ने शिकागो विश्वविद्यालय में कानून की लेक्चरर भी हैं।

हिंदी मीडियम में पढ़ते थे राजन
देश के खजाना संभालने वाले रघुराम राजन के बारे में कहा जाता है कि वें 6वीं के बाद से ही हिन्दी की पढ़ाई कर रहे हैं, लेकिन हिन्दी में अब तक कमजोर हैं।

दूर-दृष्टिवाले बैंक अधिकारी हैं रघुराम
भोपाल के एक तमिल परिवार में जन्मे RBI गवर्नर को टाइम मैग्जीन ने दूरदृष्टिवाला बैंक अधिकारी बताया है। मैग्जीन में कहा गया है कि वे गिने-चुने अर्थशास्त्रियों में हैं, जिन्होंने वैश्विक संकट और गिरावट के दौर में भारत को राह दिखाई। इस समय भी उभरते बाजारों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।
Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned